Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

180 मिसाइलें दागने के बाद इजरायल और अमेरिका के खिलाफ ईरान में नारेबाजी, हमास ने भी दिया रिएक्शन

इजरायल और ईरान के बीच जंग होने की नौबत आ गई है। ईरानी हमले के बाद इजरायल ने करारा जवाब देने की कसम खाई है। मंगलवार की रात ईरान ने इजरायल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया। ईरान का कहना है कि उसके 90 फीसदी मिसाइल सटीक स्थानों पर गिरे हैं। हमले के बाद पूरे ईरान में इजरायल और अमेरिका के प्रति लोगों ने रोष है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 09:47 AM (IST)
Hero Image
इजरायल पर हमले के बाद ईरान में जश्न का माहौल। (फोटो- रॉयटर्स)

रॉयटर्स, काहिरा। ईरान ने मंगलवार की रात इजरायल पर 180 बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया। इसके बाद पूरे ईरान में जश्न का माहौल देखने को मिला। ईरानी लोगों ने इजरायल और अमेरिका के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उधर, हमास ने भी ईरानी हमले की प्रशंसा की। ईरान में लोगों ने हिजबुल्लाह के झंडे और हसन नसरल्लाह की तस्वीरे के साथ रैली निकाली। राजधानी तेहरान में जमकर आतिशबाजी की गई। गाजा पट्टी में भी लोगों ने ईरानी हमले का जश्न मनाया।

यह भी पढ़ें: ईरान ने इजरायल पर दागी 100 से ज्यादा मिसाइलें, बजने लगे सायरन; अमेरिका ने किया था अलर्ट

हमास ने हमले की सराहना की

हमास ने कहा, "हम ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के इजरायली पर किए गए वीरतापूर्ण रॉकेट लॉन्च की सराहना करते हैं। यह हमला क्षेत्र के लोगों के खिलाफ कब्जे व निरंतर अपराधों के जवाब में है। यह हमारे देश के वीर शहीदों के खून का बदला है।" उधर, ईरान ने कहा कि लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायली हमले के जवाब में मंगलवार को इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार की है।

इजरायल बोला- करारा जवाब मिलेगा

ईरान ने अपने हमले को हमास नेता इस्माइल हानिया, हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह और ईरानी ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरुशन की मौत का बदला बताया। इस बीच इजरायल ने साफ किया है कि ईरान को इस हमले के परिणाम भुगतने होंगे। जवाब कैसे देना है... यह हम तय करेंगे।

अप्रैल में भी हमला कर चुका ईरान

तेहरान में इस्माइल हानिया और लेबनान में हिजबुल्लाह की पूरी लीडरशिप को इजरायल साफ कर चुका है। इसके बाद यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों पर भी बड़ा हमला किया। इन हमलों के बाद ईरान में इजरायल से बदला लेने की मांग उठ रही थी। अब इजरायल पर ईरान के ताजे हमले ने ईरानी लोगों को जश्न का मौका दिया है। इससे पहले ईरान ने अप्रैल में भी इजरायल पर 300 मिसाइल और ड्रोन से हमला किया था।

पीले झंडे के साथ सड़कों पर उतरे लोग

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने एक बड़े भूमिगत हथियार भंडार की फोटो अपने एक्स अकाउंट पर साझा की। इसमें उन्होंने लिखा "जीत अल्लाह से आती है और यह करीब है"। उधर, ईरान के सरकारी टेलीविजन ने इजरायल पर मिसाइल हमलों का वीडियो जोशीले गीतों के साथ चलाया।

ईरान के मशहद शहर में भी लोग सड़कों पर उतरे और हिजबुल्लाह का पीला झंडा और हसन नसरल्लाह की फोटो के साथ जश्न मनाया। ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने इजरायल पर हमले की सराहना की। उधर, राजधानी तेहरान में भी लोगों ने जश्न मनाया। 'अमेरिका की मौत हो' और 'इजराइल की मौत हो'। के नारे भी लगाए।

यह भी पढ़ें: क्या गाजा की तरह होगा ईरान का हाल, मिसाइल हमलों के बाद इजरायल लेगा बदला; अमेरिका ने कही ये बात