Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: युद्धग्रस्त गाजा में LIFELINE है फोन, कुछ इस तरह अपने मोबाइल फोन चार्ज करने को मजबूर हैं गाजा के लोग

गजा के विस्थापित लोग बिजली के केबलों और एक्सटेंशन लीडों की उलझन में उलझे हुए हैं। बिजली केबलों के आसपास लोग हमेशा घिरे हुए हैं और अपने फोन को चार्ज करने की कोशिश कर रहे हैं। युद्ध के दौरान चार्ज किए गए फोन गाजावासियों के लिए जीवन रेखा हैं। इजरायली बमबारी के परिणामस्वरूप इसका उपयोग प्रियजनों की जांच करने उनका पता लगाने के लिए किया जाता है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 16 Jan 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
बिजली की कमी से जूझ रहे हैं गाजा के लोग (फोटो- रायटर्स)

रायटर्स, गाजा पट्टी। Gaza–Israel Conflict: इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है। हमास आतंकवादियों द्वारा इस युद्ध की शुरुआत हुई थी जिसके बाद इजरायली सेना ने इस युद्ध पर विराम लगाने की कसम खाई है। यह युद्ध दोनों देशों के बीच पिछले साल के अक्टूबर से शुरू हुई है। इस युद्ध में अब तक हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई हैं। इजरायल सेना द्वारा जमीनी स्तर पर युद्ध जारी है जिसकी वजह से गाजा में तबाही का नजारा देखा जा सकता है। अस्पताल से लेकर बिजली और सभी तरह की बुनियादी जरूरतों को लेकर गाजा के लोग मोहताज हैं।

गजा के विस्थापित लोग बिजली के केबलों और एक्सटेंशन लीडों की उलझन में उलझे हुए हैं। बिजली केबलों के आसपास लोग हमेशा घिरे हुए हैं, और अपने फोन को चार्ज करने की कोशिश कर रहे हैं। युद्ध के दौरान चार्ज किए गए फोन गाजावासियों के लिए जीवनरेखा हैं। इजरायली बमबारी के परिणामस्वरूप, इसका उपयोग प्रियजनों की जांच करने उनका पता लगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा फोन का इस्तेमाल अंधेरे में रोशनी प्रदान करने के लिए किया जाता है।

'फोन को पूरी तरह से चार्ज करना हुआ एक सपना'

उत्तरी गाजा में अल-शती शरणार्थी शिविर से एक बच्चे सहित अपने परिवार के साथ भागकर राफा के दक्षिणी गाजा में एक तंबू में रहने वाले मोहम्मद अबू स्केता ने कहा, "हर दिन हम यहां तीन या चार घंटे के लिए आते हैं और अपने फोन चार्ज करने में समय बर्बाद करते हैं।" उन्होंने कहा, "इसे पूरी तरह से चार्ज करना एक सपना है। यह बहुत मुश्किल है। आप इसे 50 या 60%, अधिकतम 70% तक चार्ज कर सकते हैं।"

अस्पताल के बाहर चार्जिंग स्पॉट लोगों के बीच लोकप्रिय

राफा में अमीराती अस्पताल के बाहर चार्जिंग स्पॉट सबसे लोकप्रिय है क्योंकि वह लोगों के लिए मुफ़्त है। अस्पताल विस्थापित लोगों को अपने पावर सॉकेट में केबल प्लग करने और अपने फोन को चार्ज करने की अनुमति देता है, जिसे या तो सौर पैनलों द्वारा या जनरेटर द्वारा उसके लिए ईंधन का उपयोग किया जाता है।

अन्यत्र, कुछ घरों या छोटे व्यवसायों में जहां सौर पैनल हैं वे लोगों को चार्ज करने की अनुमति देते हैं, लेकिन अक्सर शुल्क की वजह से हर कोई उसे वहन नहीं कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Plane Collision: जापान एयरपोर्ट पर दो पैसेंजर विमानों में हुई जोरदार टक्कर, किसी के हताहत होने की खबर नहीं; बाल-बाल बचे 289 यात्री