Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति ने समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर, आपसी संबंधों को और मजबूत करने पर जोर

मिस्र की राजधानी काहिरा में पीएम मोदी और राष्ट्रपति अल-सिसी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इससे पहले प्रधानमंत्री ने अल-हकीम मस्जिद का दौरा किया जो 11वीं सदी का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान का भी दौरा किया और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 25 Jun 2023 04:08 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति ने समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

काहिरा, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने रविवार को  काहिरा में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस बीच, पीएम मोदी ने हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान का दौरा किया और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

पीएम मोदी ने अल-हकीम मस्जिद का किया दौरा

पीएम मोदी रविवार को काहिरा में अल-हकीम मस्जिद भी गए। अल-हकीम मस्जिद मिस्र के काहिरा में 11वीं सदी का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल है। यह मस्जिद भारत और मिस्र द्वारा साझा की गई समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रमाण के रूप में खड़ी है।

प्रधानमंत्री की यात्रा का महत्व अल-हकीम मस्जिद का उल्लेखनीय जीर्णोद्धार है, जो दाऊदी बोहरा समुदाय के अटूट समर्पण और समर्थन के माध्यम से संभव हुआ है। अल-हकीम मस्जिद, अपनी सदियों पुरानी विरासत के साथ, भारतीय और मिस्र की संस्कृतियों के मिश्रण को प्रदर्शित करने वाले धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के प्रतीक के रूप में कार्य करती है।

दो दिन की राजकीय यात्रा पर मिस्र पहुंचे पीएम मोदी

  • पीएम मोदी 24-25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा पर हैं। 
  • इस साल की शुरुआत में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति अल-सिसी की उपस्थिति के बाद पीएम मोदी की मिस्र यात्रा एक पारस्परिक संकेत के रूप में हुई है। 
  • राष्ट्रपति अल-सिसी की भारत यात्रा अत्यधिक सफल साबित हुई, जिसके परिणामस्वरूप दोनों देश अपने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने के लिए पारस्परिक रूप से सहमत हुए। 
  • पीएम मोदी ने शनिवार को काहिरा में अपने मिस्र के समकक्ष मुस्तफा मदबौली के साथ एक गोलमेज बैठक की।

काहिरा में 'मोदी-मोदी' के नारों से हुआ स्वागत

मिस्र में उतरने के बाद प्रधानमंत्री काहिरा के एक होटल में जोरदार स्वागत और 'वंदे मातरम' और 'मोदी-मोदी' के नारों के बीच पहुंचे। पीएम मोदी के स्वागत के लिए रिट्ज कार्लटन होटल में भारतीय समुदाय के कई सदस्य मौजूद थे।

भारतीय प्रवासियों ने तिरंगा लहराकर और 'मोदी-मोदी', 'वंदे मातरम' के नारे लगाकर अपना उत्साह प्रदर्शित किया। प्रवासी भारतीयों में कई बच्चे भी मौजूद थे। पीएम मोदी के स्वागत में कई लोगों ने भारतीय गीत भी गाए और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए।