Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

COP28: PM मोदी ने हर्जोग, सुनक सहित कई वैश्विक नेताओं से की मुलाकात, इजरायल में मारे गए लोगों के प्रति जताई संवेदना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को जलवायु सम्मेलन के इतर कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की और कुछ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। इस दौरान पीएम मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से मुलाकात की।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सात अक्तूबर को हुए आतंकवादी हमलों में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जताई और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 01 Dec 2023 11:04 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से मुलाकात करते हुए। (फोटो- एपी)

पीटीआई, दुबई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को जलवायु सम्मेलन के इतर कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की और कुछ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। इस दौरान पीएम मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से मुलाकात की।

पीएम मोदी ने इजरायल में मारे गए लोगों के प्रति जताई संवेदना

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सात अक्तूबर को हुए आतंकवादी हमलों में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जताई और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया। पीएम मोदी और राष्ट्रपति हर्जोग ने इजरायल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

पीएम मोदी ने मानवीय सहायता पर दिया जोर

पीएम मोदी ने प्रभावित आबादी के लिए मानवीय सहायता के निरंतर और सुरक्षित वितरण की आवश्यकता की बात को दोहराया। पीएम मोदी ने बातचीत और कूटनीति के जरिए इजरायल-फलस्तीन मुद्दे के शीघ्र एवं टिकाऊ समाधान तथा द्विराष्ट्र समाधान के लिए भारत के समर्थन पर जोर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मुलाकात की।

यह भी पढ़ेंः भारत में COP33 होस्ट करने के लिए PM Modi ने रखा प्रस्ताव, बोले- समिट की मेजबानी के लिए हम तैयार

ब्रिटेन के पीएम के साथ पीएम मोदी की मुलाकात

उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि ऋषि सुनक के साथ शानदार बातचीत हुई। भारत-ब्रिटेन की मजबूत दोस्ती आने वाली पीढि़यों के लिए एक बेहतर भविष्य बनाने में मदद करेगी। उन्होंने लिखा कि अपने मित्र, राष्ट्रपति लूला से मुलाकात कर कई मुद्दों पर चर्चा की। भारत-ब्राजील के बीच मजबूत मित्रता वैश्विक कल्याण के प्रयासों को बढ़ाएगा।

इन वैश्विक नेताओं से भी हुई मुलाकात

इसके अलावा पीएम मोदी श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली, बहरीन के शासक हमद बिन ईसा अल खलीफा और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से मुलाकात की।

मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव और तजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमाम अली रहमान से भी मुलाकात की। मोदी ने सम्मेलन के इतर जार्डन के शासक अब्दुल्ला द्वितीय और गुयाना के राष्ट्रपति डाक्टर मोहम्मद इरफान अली से भी बातचीत की।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से भी हुई पीएम मोदी की मुलाकात

सम्मेलन के इतर पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की और जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत की पहलों व प्रगति पर प्रकाश डाला। बैठक के दौरान, मोदी ने भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान गुटेरेस के सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ेंः COP28 Summit LIVE: COP28 को PM मोदी ने किया संबोधित, बोले- सभी के समर्थन के लिए आभार

भारत की जी20 मेजबानी, जलवायु लक्ष्यों को हासिल करने में भारत की प्रगति, जलवायु कार्रवाई, जलवायु वित्त, प्रौद्योगिकी और बहुपक्षीय संस्थानों के सुधारों से जुड़े वैश्विक दक्षिण की प्राथमिकताओं और चिंताओं पर चर्चा हुई। गुटेरेस ने प्रधानमंत्री की ग्रीन क्रेडिट पहल का स्वागत किया। गुटरेस ने भारत की जी20 अध्यक्षता की उपलब्धियों में प्रगति और उन्हें संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन 2024 में आगे ले जाने के लिए भारत के साथ काम करने की पुष्टि की।