Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Egypt Visit: पीएम मोदी ने मिस्र के प्रमुख योग प्रशिक्षकों से की मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

पीएम मोदी ने मिस्र की राजधानी काहिरा में दो प्रमुख योग प्रशिक्षकों से मुलाकात की। उन्होंने योग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की। दोनों प्रशिक्षकों ने प्रधानमंत्री को मिस्र में योग की लोकप्रियता के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने दोनों को भारत आने के लिए प्रोत्साहित भी किया। पीएम मोदी अमेरिका के बाद मिस्र दौरे पर पहुंचे हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 25 Jun 2023 08:38 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने काहिरा में मिस्र के प्रमुख योग प्रशिक्षकों से मुलाकात की

काहिरा, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को काहिरा (Cairo) में प्रमुख योग प्रशिक्षक रीम जाबक (Reem Jabak) और नाडा एडेल (Nada Adel) से मुलाकात की और उन्हें भारत आने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने योग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए भी उनकी सराहना की, क्योंकि दोनों प्रशिक्षकों ने प्रधानमंत्री को मिस्र में योग की लोकप्रियता के बारे में जानकारी दी।

पीएम मोदी ने दो योग प्रशिक्षकों से की मुलाकात

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "पीएम मोदी ने काहिरा में दो युवा प्रमुख योग प्रशिक्षकों, रीम जाबक और नाडा एडेल के साथ गर्मजोशी से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने योग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए उनकी प्रशंसा की और उन्हें भारत आने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को मिस्र में योग के प्रति भारी उत्साह के बारे में बताया।"

रीम जाबक ने साझा किया अपना अनुभव

इस बीच, योग प्रशिक्षकों में से एक, रीम जाबक ने एएनआई से बात की और काहिरा में प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा,

यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद उनके पास मिस्र और दुनिया भर में योग और इसके महत्व को संबोधित करने के लिए अभी भी समय था। मैं इस बात से बहुत प्रभावित हुई हूं कि कैसे वह मिस्र में योग समुदाय के बारे में बहुत उत्सुक हैं और कैसे वह मिस्र में योग समुदाय में अधिक बौद्धिकता और जानकारी लाने की इच्छा रखते हैं। दुनिया में सभी धर्म शांति से आते हैं और यह कुछ ऐसा है जो मैंने योग से सीखा है।

योग के प्रति उत्साही हैं पीएम मोदी

  • पीएम मोदी योग के प्रति उत्साही हैं और उन्होंने हाल ही में अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा के दौरान इसे साबित किया। 
  • अपने अमेरिका दौरे के दौरान पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
  • न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के लॉन में प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में विशेष योग सत्र ने अधिकांश राष्ट्रीयताओं के लोगों को एक साथ योग करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया।
  • प्रधानमंत्री ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के नौवें संस्करण को चिह्नित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के लॉन में एक विशेष योग सत्र का नेतृत्व किया।

मिस्र की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी

फिलहाल, पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर मिस्र में हैं।काहिरा पहुंचने पर मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली ने उनका स्वागत किया और उनका औपचारिक स्वागत किया गया।

1997 के बाद मिस्र का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

1997 के बाद मिस्र का दौरा करने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। उन्होंने वहां प्रवासी भारतीयों के सदस्यों से भी मुलाकात की। उनका बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया गया। अपनी मिस्र यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मिस्र के समकक्ष मुस्तफा मदबौली के साथ एक गोलमेज बैठक की।