Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turkey Earthquake Waste: भूकंप के बाद तुर्किये के शहरों में मलबे का अंबार, प्रदूषण का मंडराता खतरा

तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब कई स्थानों पर मलबे का ढेर लग चुका है। लोगों को इससे निकालने के बाद अब इसे हटाया जा रहा है और ट्रकों में भरकर सड़क किनारे फेंका जा रहा है। Photo- AP

By Devshanker ChovdharyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 22 Feb 2023 11:43 PM (IST)
Hero Image
भूकंप के बाद तुर्किये के शहरों में मलबे का अंबार।

अंटाक्या, एजेंसी। तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब कई स्थानों पर मलबे का ढेर लग चुका है। लोगों को इससे निकालने के बाद, अब इसे हटाया जा रहा है और ट्रकों में भरकर सड़क किनारे फेंका जा रहा है। इससे कई शहरों में प्रदूषण का डर मंडरा रहा है। ऐसा ही कुछ नजारा अंटाक्या का है, जहां सड़क किनारे मलबे का ढेर लगा है।

भूकंप से बुरी तरह प्रभावित तुर्किये 

बता दें कि पिछले दिनों तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंप से कई शहर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वहीं, बीते सोमवार को भी तुर्किये में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तबाही के बाद अब आशंका जताई जा रही है कि मलबे को खुले में फेंका जाएगा, जिससे प्रदूषण को लेकर चिंता गहराने लगी है।

तुर्किये में मलबे को लेकर उठने लगे सवाल

बता दें कि मलबे से निपटने के लिए अब सवाल उठने शुरू हो गए हैं, क्योंकि यह एक बड़ा मुद्दा बनते जा रहा है। अगर इससे सही तरीके से नहीं निपटा गया तो ये प्रदूषण बढ़ाएगा। इसलिए, मलबे को कैसे हटाना है, यह सवाल तेजी से उठ रहा है। जानकारी के अनुसार, भूकंप के बाद चलाए जा रहे राहत बचाव कार्यो के दौरान मलबे को निकाला जा रहा है, जिसे सड़क किनारे फेंक दिया जा रहा है। इससे उचित तरीके से निपटने की जरूरत है।

भूकंप से 46 हजार से अधिक लोगों की मौत

आपको बता दें कि तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप से 1,18,000 से अधिक इमारतें नष्ट हो गईं या क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं, तुर्किये और सीरिया में कुल मिलाकर 46 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। तुर्किये के राष्ट्रपति ने कहा कि भूकंप से प्रभावित 11 प्रांतों में दो लाख से अधिक आवास इकाइयों का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने वादा किया कि एक साल के अंदर विस्थापित लोग अपने घरों में आना शुरू कर देंगे।

यह भी पढ़ें: ज्यादा देर तक स्क्रीन देखने, अंधेरे में स्मार्टफोन चलाने से जा सकती है आंखों की रौशनी, जानिए क्या है बचाव

यह भी पढ़ें: Fact Check: बिजली के खंभे पर चढ़कर तारों से खेल रहे बच्‍चों का यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर है मौजूद, पाकिस्‍तान की हालिया स्थिति से नहीं है संबंध