Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas: इजरायल के खुलकर समर्थन में आए जो बाइडन, नेवातिम एयरबेस पहुंचा अमेरिकी हथियारों से लदा पहला विमान

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अबतक दोनों तरफ से हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायल हमास से बदले के मोड पर है और ताबड़तोड़ तरीके से हमास पर रॉकेट दाग रहा है।इस युद्ध में अन्य देश भी इजरायल के साथ हैं जिसमें अमेरिका भी एक है। अमेरिका ने इजरायल को सैन्य सहायता देते हुए हथियारों से लदा पहला विमान इजरायल भेजा है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:50 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स)

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल लगातार गाजा पर हवाई हमले कर रहा है। हमास आतंकियों के ठिकानों को तबाह किया जा रहा है। हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध में अलग-अलग देश ने भी सामने आकर इजरायल के सपोर्ट में अपना समर्थन दिया है। इस बीच  इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि अमेरिकी हथियारों को ले जाने वाला पहला विमान मंगलवार शाम को दक्षिणी इजरायल में उतरा।

आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किया, "अमेरिकी हथियारों को ले जाने वाला पहला विमान आज शाम दक्षिणी इजरायल में नेवातिम एयरबेस पर पहुंच गया है।" 

आईडीएफ ने अपनी पोस्ट में आगे कहा कि इस युद्ध के समय हमारी सेनाओं के बीच सहयोग के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करना हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण।

हालांकि, आईडीएफ ने यह नहीं बताया कि उसे किस प्रकार के हथियार या सैन्य उपकरण मिले हैं। 

न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के अनुसार अमेरिका ने इजरायल को यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड, नौसेना का सबसे नया और सबसे उन्नत विमानवाहक पोत भेजा है। अपने लगभग 5,000 नाविकों और युद्धक विमान डेक के साथ, यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड नौसेना का सबसे उन्नत विमान माना जाता है। क्रूज़रों और विध्वंसकों के अलावा यह नौसेना की भी निगरानी करेगी। 

हमास के हमले का जवाब देते हुए जैसे ही इजरायल ने हमास के साथ युद्ध छेड़ा अमेरिका इजरायल के समर्थन में खड़ा हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने इस सप्ताह इजरायल को युद्ध सामग्री पहुंचाना शुरू कर दिया है।

नेतन्याहू ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से की बात 

इस बीच, इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से तीसरी बार टेलीफोन पर बातचीत की। बातचीत के बाद नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "मैंने उनसे (बाइडन) कहा कि हमास आईएसआईएस से भी बुरा है और उनके साथ उसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए।"

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के समर्थन को लेकर कहा, "अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है और अपनी रक्षा के उसके अधिकार का पूरी तरह से समर्थन करता है। 

एक हजार से अधिक इजरायली की मौत- IDF 

इजरायल रक्षा बल आईडीएफ ने बयान जारी करते हुए कहा कि हमास के खिलाफ युद्ध के चार दिन पूरे हो गए हैं। एक हजार से अधिक इजरायली अबतक मारे गए हैं। इसके अलावा 2,800 से अधिक घायल हुए हैं और 50 लोगों के बंधक या लापता होने की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा हमले में लापता हो गया पूरा परिवार, भाई का कर लिया अपहरण, इजरायल युवती की दर्दभरी कहानी

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: सभी नेपाली छात्र सुरक्षित जगहों पर भेजे गए, शवों को लाने के लिए विदेश मंत्री ने मांगी मदद