Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैंने फलस्तीनी नेताओं से की बात', युद्ध के बीच राष्ट्रपति पुतिन ने PM नेतन्याहू को लगाया फोन, इन मुद्दों पर की चर्चा

इजरायल हमास युद्ध में अमेरिका समेत सभी पश्चिमी देश इजराइल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। वहीं सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत की। पुतिन ने कई फलस्तीनी नेताओं के साथ किए बातचीत की जानकारी भी बेंजामिन नेतन्याहू को दी। पुतिन ने बातचीत के दौरान गाजा में जारी युद्ध के अलावा यह जंग और किसी क्षेत्र में न फैले इसे लेकर नेतन्याहू से बातचीत की।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 17 Oct 2023 08:20 AM (IST)
Hero Image
युद्ध के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से की बातचीत।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, मॉस्को। Israel Hamas War। इजरायल-हमास युद्ध का आज (17 अक्टूबर) 11वां दिन है। हमास आतंकियों द्वारा इजरायल पर रॉकेट से हमले किए जाने के बाद इजरायली सेना और हमास के आतंकियों के बीच जंग जारी है। इजरायल ने गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी कर रखी है। गाजा में फंसे लोगों को उत्तरी हिस्से से दक्षिणी गाजा की ओर जाने के लिए कहा जा रहा है।

अमेरिका समेत सभी पश्चिमी देश इजराइल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। वहीं, सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से बातचीत की। पुतिन ने फलस्तीनी नेताओं के साथ किए बातचीत की भी जानकारी पीएम नेतन्याहू को दी।

पुतिन ने युद्ध को लेकर फिलिस्तीन और ईरान के नेताओं से की बात

पुतिन ने बातचीत के दौरान गाजा में जारी युद्ध और यह जंग और किसी क्षेत्र में न फैले इसे लेकर नेतन्याहू से बातचीत की।  

क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, "इजरायली पक्ष को फलस्तीन, मिस्र, ईरान और सीरिया के नेताओं के साथ आज हुए टेलीफोन पत्राचार के आवश्यक बिंदुओं के बारे में विशेष रूप से सूचित किया गया था।" द मॉस्को टाइम्स के अनुसार, क्रेमलिन ने कहा, रूसी राष्ट्रपति ने "मृत इजरायलियों के परिवारों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त की।"

गाजा में गहराते मानवीय संकट पर पुतिन ने नेतन्याहू से की बात

इसके साथ ही उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री को स्थिति को सामान्य बनाने और हिंसा को रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। रूस ने गाजा में भोजन-पानी की कमी से गहराता मानवीय संकट पर भी पीएम नेतन्याहू से बातचीत की।

इस बीच, इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख तजाची हानेग्बी ने पुष्टि की है कि युद्ध लक्ष्य गाजा पट्टी पर हमास को सैन्य और राजनीतिक नियंत्रण से हटाना है। हनेग्बी ने कहा कि हाल की कैबिनेट बैठक में, सरकार ने हमास को नष्ट करने की एक योजना को मंजूरी दी।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: युद्ध के बीच इजरायल का दौरा करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जॉर्डन भी जाएंगे