Move to Jagran APP

Ramadan Gaza War: रमजान में युद्धविराम के प्रयास के बीच गाजा में इजरायली हमले जारी, अब तक 31,184 लोगों की मौत

Ramadan Gaza War रमजान से पहले युद्धविराम का प्रयास सफल न होने के बावजूद समझौते का प्रयास जारी है। दूसरी ओर इजरायल ने अपने सैन्य अभियान पर विराम नहीं लगाया है गाजा व उसके आसपास के क्षेत्रों पर उसके हवाई हमले जारी हैं। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार बीते 24 घंटे में इजरायली हमले में 67 फलस्तीनियों की मौत हुई है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Tue, 12 Mar 2024 08:08 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 08:08 PM (IST)
रमजान में युद्धविराम के प्रयास के बीच गाजा में इजरायली हमले जारी। (फोटो, एपी)

एपी, रफाह। रमजान से पहले युद्धविराम का प्रयास सफल न होने के बावजूद समझौते का प्रयास जारी है। दूसरी ओर, इजरायल ने अपने सैन्य अभियान पर विराम नहीं लगाया है, गाजा व उसके आसपास के क्षेत्रों पर उसके हवाई हमले जारी हैं। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, बीते 24 घंटे में इजरायली हमले में 67 फलस्तीनियों की मौत हुई है। इस तरह गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 31,184 फलस्तीनियों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

दूसरी ओर गाजा में भूखे लोगों को मदद के प्रयास भी जारी हैं। अमेरिका, कतर और मिस्त्र के मध्यस्थों ने रमजान शुरू होने से पहले युद्धविराम की उम्मीद की थी। लेकिन सफलता नहीं मिली। अभी वार्ता के अगले दौर के लिए तिथि की घोषणा नहीं की गई है। युद्धविराम के बदले बंधकों की हमास के कब्जे से रिहाई के प्रयास किए गए। लेकिन इजरायल के कड़े रुख के कारण कोई सहमति नहीं बन पाई।

गाजा युद्ध में 80 प्रतिशत फलस्तीनी विस्थापित

पांच महीने के गाजा युद्ध में 80 प्रतिशत फलस्तीनियों को विस्थापन का देश झेलना पड़ रहा है। इस बीच, इजरायली बलों द्वारा गाजा और आसपास के क्षेत्रों में हवाई हमले जारी हैं। हिजबुल्ला के एक अधिकारी ने बताया कि लेबनान के बेका वैली में दूसरे दिन मंगलवार को भी इजरायल के हवाई हमले जारी रहे। इसमें एक की मौत हुई है।

इजरायल के हवाई हमले में छह लोग घायल

वहीं, सोमवार को लेबनान के उत्तर-पूर्वी शहर बालबक के पास इजरायल के हवाई हमले में कम से कम छह लोग घायल हुए। राज्य संचालित नेशनल न्यूज एजेंसी ने कहा कि इजरायल ने बालबक के दक्षिण में अंसार गावं में एक इमारत को निशाना बनाया।

गुटेरस ने रमजान में युद्धविराम का आह्वान किया

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने इजरायल और हमास दोनों पक्षों से रमजान में युद्धविराम का आह्वान किया है। लेकिन गाजा में बमबारी व रक्तपात जारी है। इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कट्ज ने गुटेरस को भेजे पत्र में कहा है कि हमास आतंकियों द्वारा किए गए अत्याचारों पर आपकी प्रतिक्रिया अस्वीकार्य है।

गाजा के लिए 200 टन सहायता सामग्री साइप्रस से रवाना

अकाल के कगार पर खड़े गाजा के लोगों की मदद के लिए व‌र्ल्ड फूड किचन फाउंडेशन द्वारा एकत्र 200 टन राहत सामग्री समुद्री गलियारे के जरिये साइप्रस से मंगलवार को रवाना की गई है। इसे स्पेनिश सहायता समूह ओपन आ‌र्म्स से संबंधित जहाज से जुड़े एक बजरे पर ले जाया जा रहा है। इस चैरिटी फाउंडेशन के संस्थापक जोस एंड्रेस हैं।

जहाज के दो से तीन दिन में पहुंचने की संभावना

जहाज के दो से तीन दिन में अज्ञात स्थल पर पहुंचने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हम इस स्थान को इसलिए गुप्त रख रहे हैं, क्योंकि हमने 29 फरवरी को सहायता सामग्री लेने जुटी भीड़ पर इजरायली हमले को देखा है। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इसमें 100 से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

हाउती विद्रोहियों ने लाल सागर में जहाज को फिर बनाया निशाना

यमन के हाउती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में मालवाहक जहाजों को निशाना बनाना जारी है। हाउती ने लाल सागर में लाइबेरिया के झंडे वाले एक जहाज पर मिसाइलों से हमला किया है। अधिकारियों ने कहा, लाइबेरिया के झंडे वाले एक कंटेनर जहाज को निशाना बनाया गया, जिससे जहाज के पास एक विस्फोट हुआ लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ।

जहाज का प्रबंधन सिंगापुर की फर्म करकी है

ब्रिटिश सेना के यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस सेंटर (यूकेएमटीओ) ने कहा कि जहाज के मालिक ने विस्फोट की सूचना दी और कहा कि कोई भी हताहत नहीं हुआ। यूकेएमटीओ ने बाद में जहाज की पहचान पिनोचियो के रूप में की, जिसका प्रबंधन सिंगापुर की एक फर्म द्वारा किया जाता है। वहीं अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा कि यमन क्षेत्र में दो एंटी-शिप बैलेस्टिक मिसाइल दागे गए।

ये भी पढ़ें: 153 यात्रियों को लेकर हवा में उड़ रहा था विमान, आधे घंटे तक सोते रहे पायलट; जांच में सामने आई चौंकाने वाली बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.