Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परमाणु बम में काम आने वाले यूरेनियम के करीब पहुंचा ईरान, 84 प्रतिशत समृद्ध यूरेनियम का लगा पता

ईरान ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की बात स्वीकार किया कि देश ने 84 फीसदी यूरेनियम का उत्पादन शुरू कर दिया है। बता दें कि फिलहाल ईरान ने परमाणु हथियारों के ग्रेड स्तर 90 प्रतिशत की दिशा में एक तकनीकी कदम बढ़ाया है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 23 Feb 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
ईरान ने परमाणु हथियारों के ग्रेड स्तर 90 प्रतिशत की दिशा में एक तकनीकी कदम बढ़ाया है।(फोटो सोर्स: एपी)

तेहरान, एपी। हथियार बनाने लायक यूरेनियम हासिल करने से ईरान कुछ ही कदम दूर है। ईरान ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की बात स्वीकार किया कि देश ने 84 फीसदी यूरेनियम का उत्पादन शुरू कर दिया है। वियना में स्थित संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी आइएइए (International Atomic Energy Agency) ने केवल यह कहते हुए रिपोर्ट का खंडन नहीं किया है कि IAEA इस मामले पर ईरान के साथ चर्चा कर रही है।

पश्चिमी देशों की बातों में न आएं आइएइए: ईरान 

ईरान ने आइइए से अनुरोध किया है कि वो पश्चिमी देशों की बातों में न आएं। बता दें कि फिलहाल ईरान ने परमाणु हथियारों के ग्रेड स्तर 90 प्रतिशत की दिशा में एक तकनीकी कदम बढ़ाया है।

ईरान और इजराइल के बीच तनाव जारी

आईएईए ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान लगाया था कि ईरान का संवर्धित यूरेनियम भंडार 2.5 टन से नीचे है। परमाणु करार में तय सीमा यानी 202.8 किलोग्राम से यह तकरीबन 10 गुना ज्यादा है। करार से पहले के भंडार से भी यह करीब पांच गुना ज्यादा है। मध्य पूर्वी क्षेत्र में ईरान और इजराइल के बीच तनाव जारी है। बता दें कि इजारइल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू, जिन्होंने लंबे समय से ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की वकालत कर रहे हैं।

पिछले कुछ दिनों पहले नेतन्‍याहू ने रक्षा मंत्री योआव गैलेंट, इजराइल रक्षा बल के चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हालेवी, मोसाद के प्रमुख डेविड बर्निया, सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलिवा और अन्य सैन्य अधिकारियों के साथ तैयारी पर चर्चा करने के लिए पांच बार बातचीत की। इन बैठकों में ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर संभावित हमला करने का मुद्दा भी था। 

यह भी पढ़ें: हिजाब विरोध में गिरफ्तार हाई-प्रोफाइल कैदियों को ईरान ने किया रिहा, महसा अमिनी की मौत के बाद भड़का था आंदोलन