Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Israel Relation: रूवेन अजार होंगे भारत में इजरायल के नए राजदूत, नेतन्याहू सरकार ने दी मंजूरी

साल 2014 से लेकर 2018 तक अजार अजार अमेरिका में इजरायल के दूतावास में उप राजदूत थे। पिछले तीन दशकों से वो इजरायल विभिन्न पदों पर काम करने वाले अजार ने फलस्तीन के मुद्दे पर भी काफी काम किया है। बताते चलें कि अजार का जन्म अर्जेंटीना में हुआ था। इजरायल हमास के बीच चल रही युद्ध के बीच नेतन्याहू सरकार ने उन्हें भारत का राजदूत नियुक्त किया है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 18 Dec 2023 06:10 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने रूवेन अजार को भारत का राजदूत नियुक्त किया है।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

पीटीआई,यरुशलम। भारत में इजरायल के नए राजदूत रूवेन अजार (Reuven Azar) होंगे। इजरायली सरकार ने रविवार को भारत में नए राजदूत के रूप में रूवने अजार को नियुक्त करने की मंजूरी दी है। अजार भारत के अलावा, श्रीलंका और भूटान में अनिवासी राजदूत के रूप में भी काम करने वाले हैं।

विदेश मंत्री एली कोहेन ने रूवेन अजार की भारत में बतौर राजदूत की नियुक्ति की सूचना देते हुए कहा कि वो इन देशों में इजरायली नागरिकों का प्रतिनिधित्व करेंगे। बता दें कि अजार फिलहाल रोमानिया में इजरायल के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

पिछले तीन दशकों से विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं अजार

साल 2014 से लेकर 2018 तक अजार अमेरिका में इजरायल के दूतावास में उप राजदूत थे। पिछले तीन दशकों से वो इजरायल विभिन्न पदों पर काम करने वाले अजार ने फलस्तीन के मुद्दे पर भी काफी काम किया है। बताते चलें कि अजार का जन्म अर्जेंटीना में हुआ था।

वह 13 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ इजरायल आ गए थे। उनके पास हिब्रू विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में स्नातक की डिग्री है।  

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: हमास के सबसे बड़े टनल नेटवर्क का IDF ने किया पर्दाफाश, सुरंग का वीडियो देखकर रह जाएंगे हैरान