Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Syria: रूस ने सीरिया पर किया इस साल का सबसे बड़ा हमला, 9 की मौत; ईद त्योहार से पहले छाया मातम

Russia Airstrike in Syria रूस ने 25 जून को उत्तर-पश्चिमी इदलिब प्रांत (Syrias Idlib) पर हवाई हमला किया। इस बमबारी में 9 लोगों की मौत हो गई। व्हाइट हेल्मेट्स (White Helmets) ने कहा कि मुस्लिम बहुल देश में मुस्लिम त्योहार ईद अल-अधा से पहले इस क्षेत्र में कई बार हवाई हमले किए गए थे। नागरिक सुरक्षा ने कहा कि पिछले चार दिनों में तोपखाने की गोलीबारी भी देखी गई है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 26 Jun 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
रूस ने सीरिया पर किया इस साल का सबसे बड़ा हमला, 9 की मौत; ईद त्योहार से पहले छाया मातम

दमिश्क, एजेंसी। Russia Airstrike in Syria: रूस ने 25 जून को उत्तर-पश्चिमी इदलिब प्रांत पर हवाई हमला किया। इस बमबारी के बाद कम से कम 9 लोगों की मौत हुई और दर्जनों घायल हुए। ये हमले सीरिया के विद्रोहियों के नियंत्रण वाले इलाकों में किए गए हैं।

इदलिब के जिस्र अल-शुघुर शहर में हुए हवाई हमले ने एक फल और सब्जी बाजार को भी नुकसान पहुंचाया। सीएनएन ने स्थानीय व्हाइट हेलमेट आपातकालीन प्रतिक्रिया समूह का हवाला देते हुए इसकी जानकारी दी।

ईद अल-अधा से पहले बमबारी

व्हाइट हेल्मेट्स ने कहा कि मुस्लिम बहुल देश में मुस्लिम त्योहार ईद अल-अधा से पहले इस क्षेत्र में कई बार हवाई हमले किए गए थे। नागरिक सुरक्षा ने कहा कि पिछले चार दिनों में तोपखाने की गोलीबारी भी देखी गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को जिस्र अल-शुघुर पर हुआ हमला उत्तर पश्चिमी सीरिया में 2023 में अब तक का सबसे घातक हमला हुआ है।पिछले कुछ महीनों में देश भर में रूसी सैन्य उड़ानों ने आक्रामकता दिखाई है।

अमेरिका ने तैनात किए लड़ाकू जेट

अमेरिका ने कहा कि अप्रैल में, रूसी पायलटों ने सीरिया के ऊपर अमेरिकी जेट विमानों से 'डॉगफाइट' करने का प्रयास किया था। सैन्य उड्डयन में, हवाई लड़ाई में डॉगफाइटिंग शामिल होती है। इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका ने रूसी विमानों के 'असुरक्षित और गैर-पेशेवर व्यवहार' की चिंताओं पर मध्य पूर्व में F-22 लड़ाकू जेट तैनात किए थे।