Move to Jagran APP

सऊदी अरब बना रहा है दुनिया की सबसे बड़ी इमारत, करीब 42 खरब रुपये में तैयार होगी फ्यूचर सिटी

Saudi Arab सऊदी अरब दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। यह इमारत अपने आप में एक फ्यूचर सिटी की तरह होगी और वहां के क्राउन प्रिंस के सऊदी विजन 2030 के प्लान का हिस्सा है। यह इतनी विशाल होगी कि इसके अंदर 20 एम्पायर स्टेट जितनी बड़ी बिल्डिंग समा जाएं। पढ़ें इस इमारत की पूरी खासियत।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
सऊदी अरब की पारंपरिक इमारतों से ली गई है आर्किटेक्चर की प्रेरणा। (Photo- Internet Media)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सऊदी अरब दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनाने जा रहा है। यह इमारत राजधानी रियाद में बनाई जा रही है और इसकी पूरी लागत तकरीबन 42 खरब रुपये के आसपास आएगी। द सन की रिपोर्ट के अनुसार इस इमारत का नाम 'द मुकाब' रखा गया है और यह क्यूबिकल आकार में बनाई जा रही है, जो कि पूरी होने के बाद 1300 फीट ऊंची और 1200 फीट चौड़ी होगी।

बताया जा रहा है कि इसका आकार इतना बड़ा होगा कि इसके भीतर 20 एम्पायर स्टेट बिल्डिंग समा सकेंगीं। सऊदी अरब की योजना इस एक इमारत के भीतर ही पूरा शहर हो, जो कि भविष्य के लिहाज से उन्नत हो। यह 2 मिलियन वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला होगा।

सऊदी विजन 2030 का हिस्सा है प्रोजेक्ट

सऊदी अरब के शहरी आयाम को नया रूप देने के लिए वहां के व्यापक विकास अभियान का यह एक हिस्सा है। जानकारी के अनुसार इस इमारत में आवासीय परिसरों के साथ-साथ होटल, ऑफिस स्पेस समेत रिटेल स्टोर्स, खाने-पीने की जगहें और मनोरंजन सुविधाएं होंगी।

रिपोर्ट के अनुसार मुकाब का डिजाइन और विशेषताएं क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के 'सऊदी विज़न 2030' का हिस्सा हैं। यह एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से सऊदी अरब अपनी अर्थव्यवस्था की निर्भरता तेल से कम करना चाहता है और गैर-तेल जीडीपी को $51 बिलियन तक बढ़ाना चाहता है।

(सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन का हिस्सा है यह प्रोजेक्ट। File Image )

एआई तकनीक भी होगी लागू

प्रोजेक्ट के तहत डेवलपर्स यहां आने वाले लोगों का अनुभव बेहतर बनाने के लिए AI-संचालित तकनीक को लागू करने की भी योजना बना रहे हैं। इसमें लास वेगास के समान इमारत के बाहरी हिस्से के चारों ओर बड़ी स्क्रीन होंगी। मुकाब के आर्किटेक्चर की प्रेरणा सऊदी अरब की पारंपरिक इमारतों से ली गई है।

नजदी वास्तुकला से प्रभावित

बाहरी हिस्से का क्यूब आकार नजदी वास्तुकला से प्रभावित है, जिसकी विशेषता मिट्टी-ईंट की संरचनाएं और खिड़की के डिज़ाइन हैं। वहीं बिल्डिंग के आसपास के क्षेत्र में रेगिस्तानी परिदृश्य की झलक देखने को मिलेगी। सऊदी अधिकारियों ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिससे शहर की संरचना की एक झलक मिलती है।