Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saudi Arabia: जो बाइडन ने कहा- बैठक के दैरान मैंने उठाया जमाल खशोगी की हत्या का मुद्दा, जानिए Mohammed Bin Salman ने क्या कहा

जो बाइडन ने बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा मैनें बैठक की शुरुआत में ही यह मुद्दा उठाया। मैंने बहुत सीधे तौर पर कहा कि एक अमेरिकी राष्ट्रपति का मानवाधिकारों के मुद्दे पर चुप रहना सही नहीं है। मैं हमेशा अपने मूल्यों के लिए खड़ा रहूंगा।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Sat, 16 Jul 2022 04:44 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की फाइल फोटो। (फोटो सोर्स: एपी)

जेद्दा, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में मध्य पूर्व की अपनी पहली यात्रा के दौरान सऊदी अरब पहुंचे। जो बाइडन और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Prince Mohammed bin Salman) के बीच बैठक हुई। बैठक के दैरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। पूरी दुनिया का ध्यान इस बात पर था कि बाइडन वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी (Jamal Khashoggi) की हत्या का मुद्दा उठाएंगे या नहीं। जो बाइडन ने बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा, 'मैंने बैठक की शुरुआत में ही यह मुद्दा उठाया। मैंने बहुत सीधे तौर पर कहा कि एक अमेरिकी राष्ट्रपति का मानवाधिकारों के मुद्दे पर चुप रहना सही नहीं है।' 'मैं हमेशा अपने मूल्यों के लिए खड़ा रहूंगा।'

मैं व्यक्तिगत तौर पर इस हत्या के लिए जिम्मेदार नहीं: प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

जो बाइडन ने आगे कहा कि जब मैनें प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से जमाल खशोगी की हत्या के बारे में चर्चा की तो क्राउन प्रिंस ने साफतौर पर कहा कि वो व्यक्तिगत तौर पर इस हत्या के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी इंटेलिजेंस का मानना ​​है कि क्राउन प्रिंस ने संभवत: चार साल पहले साल 2018 में यूएस-आधारित लेखक और पत्रकार खशोगी की हत्या को मंजूरी दी थी। उनकी हत्या के बाद अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तों में तनाव बढ़ चुका था। बाइडन ने कहा कि खशोगी के साथ जो हुआ वह अपमानजनक था। बता दें कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में बाइडन ने कहा था कि हत्या के कारण सऊदी अरब को विश्व मंच पर 'परीया' (Pariah) यानी इस देश को अलग-थलग किया जाना चाहिए।

जमाल खशोगी की मंगेतर हैटिस केंगिज ने की मुलााकात की आलोचना

दोनों नेताओं के मुलाकात से ठीक पहले जमाल खशोगी की मंगेतर हैटिस केंगिज ने एक स्क्रीन शाट ट्वीट किया, जिसमें यह लिखा था, क्या आपने मेरी हत्या के लिए यही जवाबदेही का वादा किया था।

— Hatice Cengiz / خديجة (@mercan_resifi) July 15, 2022

हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के डेमोक्रेटिक चेयरमैन कैलिफोर्निया प्रतिनिधि एडम शिफ ने कहा, 'एक मुट्ठी टक्कर एक हजार शब्दों के लायक है।' बता दें कि जब दोनों नेताओं ने एक दूसरे से मुलाकात मुट्ठी से मुट्ठी टकरा कर (fist bump) किया।

(फोटो सोर्स:एपी)

दरअसल कोविड-19 प्रोटोकाल की वजह से दोनों नेताओं ने इस अंदाज में मलाकात की।