Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saudi Fashion Show: इस्लामी छवि में नरमी ला रहा सऊदी अरब! देश में पहली बार स्विमसूट फैशन शो कर रचा इतिहास

अभी तक सऊदी अरब का नाम आते ही मन में मक्का-मदीना में हज करते लोग बड़े-बड़े तेल के कुएं ऊंची इमारतें सख्त शरिया कानून और अबाया (Abaya) पहनी महिलाओं का ख्याल आता था लेकिन इस बीच सऊदी अरब ने रूढ़ियों को तोड़कर नया इतिहास रच दिया है। इसी इस्लामिक देश में पहला फैशन शो (Fashion show) आयोजित किया गया है जिसमें स्विमसूट पहनी मॉडल्स (Swimsuit Models) शामिल हुईं।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sat, 18 May 2024 05:33 PM (IST)
Hero Image
मोरक्कन डिजाइनर यास्मीना की डिजाइन की हुई ड्रेस पेश। (फोटो, एएफपी)

डिजिटल डेस्क, सऊदी अरब। अभी तक सऊदी अरब का नाम आते ही मन में मक्का-मदीना में हज करते लोग, बड़े-बड़े तेल के कुएं, ऊंची इमारतें, सख्त शरिया कानून और अबाया (Abaya) पहनी महिलाओं का ख्याल आता था, लेकिन इस बीच सऊदी अरब ने रूढ़ियों को तोड़कर नया इतिहास रच दिया है। इसी इस्लामिक देश में पहला फैशन शो (Fashion show) आयोजित किया गया है जिसमें स्विमसूट पहनी मॉडल्स (Swimsuit Models) शामिल हुईं।

सऊदी में एक दशक से भी कम समय पहले तक महिलाओं को शरीर को पूरा कवर करने वाला अबाया पहनना जरूरी था, मगर इस फैशन शो सउदी अरब में एक बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है।

मोरक्कन डिजाइनर यास्मीना की डिजाइन की हुई ड्रेस पेश

पूल साइड फैशन शो में मोरक्कन डिजाइनर यास्मीना कानजल की डिजाइन की हुई ड्रेस को पेश किया गया। इनमें से ज्यादातर मॉडल्स ने लाल, बेज और नीले कलर के वन-पीस स्विम सूट पहने हुए थे। इसमें भी ज्यादातर मॉडल्स का पूरी शरीर दिखाई दे रहा था।

स्विमसूट अरब दुनिया का प्रतिनिधित्व करते हैं- कानजल

डिजाइनर कानजल ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "यह सच है कि यह देश बहुत रूढ़िवादी है, लेकिन हमने शानदार स्विमसूट दिखाने की कोशिश की है जो अरब दुनिया का प्रतिनिधित्व करते हैं।"

सऊदी अरब में स्विमसूट फैशन शो एक ऐतिहासिक क्षण

उन्होंने कहा, "जब हम सऊदी आए तो हमने समझा कि सऊदी अरब में स्विमसूट फैशन शो एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि इस तरह का आयोजन पहली बार हुआ है।" कानजल ने कहा कि इस फैशन शो में शामिल होना सम्मान की बात है।

सेंट रेजिस रेड सी रिजॉर्ट में हुआ शो

यह फैशन शो सऊदी अरब के पश्चिमी तट पर स्थित सेंट रेजिस रेड सी रिजॉर्ट में रेड सी फैशन वीक के दूसरे दिन हुआ। यह रिसॉर्ट रेड सी ग्लोबल का हिस्सा है, जो क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 सामाजिक और आर्थिक सुधार कार्यक्रम के केंद्र में कथित गीगा-प्रोजेक्ट्स में से एक है।

सामाजिक सुधारों का सिलसिला शुरू

बता दें कि प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी अरब की वहाबीवाद के रूप में ऐतिहासिक रूप से प्रचलित शुद्ध इस्लामी कठोर छवि को नरम करने के लिए नाटकीय रूप से सामाजिक सुधारों का सिलसिला शुरू किया है।

इन बदलावों में देश की धार्मिक पुलिस को दरकिनार करना, सिनेमाघरों को फिर से शुरू करना और युवक-युवतियों के साथ संगीत समारोहों का आयोजन करना शामिल है।

ये भी पढ़ें: ताइवान की संसद में बहस के दौरान जबरदस्त विवाद, सांसदों ने एक दूसरे पर जमकर चलाए लात-घूंसे; VIDEO वायरल