Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईरान में सुरक्षा बलों ने कुर्द इलाकों में तेज की कार्रवाई, राष्ट्रपति ने प्रदर्शनों को बताया अमेरिकी साजिश

ईरान में हिजाब विरोधी उग्र आंदोलन के बीच ईरानी सुरक्षा बलों ने कुर्द इलाकों में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई तेज कर दी है। दंगा पुलिस ने सानंदज में कई घरों में युवाओं की तलाश में छापे मारे। बड़ी संख्या में सुरक्षा बल सड़कों पर तैनात हैं।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Fri, 14 Oct 2022 05:01 AM (IST)
Hero Image
ईरान में अब तक संघर्ष में मारे जा चुके 201 लोग

दुबई, रायटर: ईरान में हिजाब विरोधी उग्र आंदोलन के बीच ईरानी सुरक्षा बलों ने कुर्द इलाकों में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई तेज कर दी है। दंगा पुलिस ने सानंदज में कई घरों में युवाओं की तलाश में छापे मारे। बड़ी संख्या में सुरक्षा बल सड़कों पर तैनात हैं। इस बीच, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने गुरुवार को आरोप लगाया कि महसा अमीनी की मौत के बाद देश में जारी आंदोलन को अमेरिका भड़काकर ईरान को अस्थिर करने के प्रयास में लगा है। लेकिन उसकी यह नीति विफल हो चुकी है।

यह भी पढ़े: Controversial Goa Restaurant: गोवा के विवादित रेस्तरां पर सुनवाई पूरी, अगले सप्ताह सुनाया जाएगा फैसला

अमेरिका पर लगाया साजिश करने का आरोप

राष्ट्रपति रईसी ने फिर से दोहराया कि पूरा आंदोलन पश्चिम की योजना के अनुसार चलाया जा रहा है। हालांकि स्कूली छात्राएं बिना हिजाब के लगातार प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने बुधवार को पूरे ईरान के शहरों में विरोध प्रदर्शन किया, इस दौरान सुरक्षा बलों की फायरिंग के वीडियो लोगों में लगातार प्रसारित हो रहे हैं। गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह खामनेई के कट्टर समर्थक ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने आंदोलन को ईरान के दुश्मनों की साजिश बताया है।

यह भी पढ़े: ईरान में सड़कों पर बड़ी संख्या में उतरे प्रदर्शनकारी, देशभर में प्रभावित रही मोबाइल इंटरनेट सेवा

अब तक मारे जा चुके हैं 200 से ज्यादा लोग

वहीं, ओस्लो स्थित ईरान ह्यूमन राइट्स ग्रुप के अनुसार सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष में अब तक 201 लोग मारे जा चुके हैं। समूह के आकलन के अनुसार, इसमें अकेले पूर्वी ईरान के जहेदान में 90 लोग सुरक्षा बलों की फायरिंग में मारे गए हैं। वहीं, वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका ईरान के साथ अपने टूटे हुए संभावित बातचीत पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहा है।