Move to Jagran APP

Israel Hezbollah War: 'हिजबुल्ला ने बड़ी गलती कर दी', अपने आवास पर हुए ड्रोन हमले के बाद बोले नेतन्याहू

इजरायल में शनिवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर ड्रोन हमला हुआ। हमले के समय प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी आवास पर नहीं थे। वहीं अब हिजबुल्ला के हमले पर नेतन्याहू का बयान आया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान समर्थित हिजबुल्ला ने आज मेरी और मेरी पत्नी की हत्या करने का प्रयास करके गंभीर गलती की है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 11:18 PM (IST)
Hero Image
आवास पर हुए ड्रोन हमले के बाद बोले नेतन्याहू

 डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल में शनिवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर हिजबुल्ला ने ड्रोन हमला किया था हालांकि हमले के समय बेंजामिन नेतन्याहू अपने आवास पर नहीं थे और इस हमले में किसी को शारीरिक नुकसान होने की सूचना नहीं है। वहीं, अब हिजबुल्ला के हमले पर नेतन्याहू का बयान आया है। उन्होंने कहा कि ईरान समर्थित हिजबुल्ला ने आज मेरी और मेरी पत्नी की हत्या करने का प्रयास करके गंभीर गलती की है।

जो हमें नुकसान पहुंचाएगा हम उसे पहुंचाएंगे

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कह कि मुझे या इजरायल के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपने दुश्मनों के खिलाफ यह युद्ध नहीं रुकेगा और ये जारी रहेगा। उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि मैं ईरान और उसके समर्थकों और मौजूद उसके प्रतिनिधियों से कहता हूं कि जो कोई भी इजरायल के नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

इजरायल के लोगों की सुरक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध

पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हम आतंकवादियों और उन्हें भेजने वालों को खत्म करना जारी रखेंगे। हम अपने बंधकों को गाजा से घर लाएंगे और हम अपनी उत्तरी सीमा पर रहने वाले अपने नागरिकों को सुरक्षित उनके घर लौटाएंगे। इजरायल हमारे सभी युद्ध उद्देश्यों को प्राप्त करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारे क्षेत्र में सुरक्षा वास्तविकता को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

हमले के समय प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी आवास पर नहीं थे

इजरायल में शनिवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर ड्रोन हमला हुआ। हमले के समय प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी आवास पर नहीं थे। हमले के लिए लेबनान के ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्ला को जिम्मेदार ठहराया गया है। हमले से पूर्व सतर्क करने वाला सायरन न बजने और एयर डिफेंस सिस्टम के विफल रहने की जांच शुरू हो गई है। इजरायली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने बताया है कि यह ड्रोन हमला नेतन्याहू के भूमध्य सागर के तटवर्ती शहर सेसरिया में स्थित आवास पर हुआ। इससे पहले लेबनान से बड़ी संख्या में रॉकेट और ड्रोन इजरायल पर छोड़े गए थे।

यमन से हाउती विद्रोहियों द्वारा दागी गई बैलेस्टिक मिसाइल

इनमें से ज्यादातर को एयर डिफेंस सिस्टम ने आकाश में ही नष्ट कर दिया लेकिन नेतन्याहू के आवास को निशाना बनाने वाले ड्रोन को नष्ट करने से सिस्टम चूक गया। इस चूक ने इजरायली सुरक्षा तंत्र की चिंता बढ़ा दी है। इससे पहले सितंबर में यमन से हाउती विद्रोहियों द्वारा दागी गई बैलेस्टिक मिसाइल दो हजार किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय करके तेल अवीव के बेन गुरियन एयरपोर्ट के नजदीक तक आ गई थी। यह लगभग वही समय था जब प्रधानमंत्री नेतन्याहू का विमान वहां पर उतरने वाला था। इस मिसाइल को एयर डिफेंस ने नष्ट करने का दावा किया था।

हिजबुल्ला के हमले में एक आदमी की मौत

शनिवार सुबह हिजबुल्ला ने उत्तरी इजरायल पर भी 55 राकेट और ड्रोन से हमला किया। इस हमले में 50 वर्षीय आदमी के मारे जाने और चार के घायल होने की सूचना है। मौत का शिकार हुआ व्यक्ति अपनी कार में बैठा था उसी समय कार पर एयर डिफेंस द्वारा नष्ट किए गए राकेट का टुकड़ा गिरा जिससे कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। इस बीच इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के बिंत जबेल कस्बे में हिजबुल्ला के क्षेत्र के डिप्टी कमांडर नसीर राशिद को मार गिराने का दावा किया है। एक अन्य घटना में इजरायल के हवाई हमले में बेरूत में सड़क पर जा रहे दो लोग मारे गए हैं।