Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान और इजरायल के बीच क्या छिड़ेगी जंग? बेरूत की कई उड़ानें रद, रोम से लौटे मोसाद चीफ; भारत ने जारी की एडवाइजरी

गाजा और यमन के बाद इजरायल अब लेबनान में कुछ बड़ा करने वाला है। इसी खौफ में दुनियाभर की कई एयरलाइंस ने लेबनान की राजधानी बेरूत से अपनी उड़ानों को रद्द कर दिया है। कुछ ने उड़ानों को निलंबित किया है। इस बीच भारत ने भी अपने नागिरकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कहा जा रहा है कि इजरायल किसी भी वक्त हमला कर सकता है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 29 Jul 2024 07:59 PM (IST)
Hero Image
सुरक्षा कैबिनेट की बैठक में शामिल बेंजामिन नेतन्याहू।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गोलान हाइट्स में हिजबुल्लाह के हमले के बाद अब इजरायल कुछ बड़ा करने जा रहा है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को भारी कीमत चुकाने की चेतावनी दी है। हिजबुल्लाह को ईरान का छद्म समहू माना जाता है।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने गाजावासियों को सुनाया नया फरमान, कहा-राहत शिविर खाली करो, खान यूनिस में करेंगे बड़ी सैन्य कार्रवाई

लेबनान के बड़े क्षेत्र में उसका कब्जा है। मगर अब उस पर किसी भी वक्त इजरायल जवाबी कार्रवाई शुरू कर सकता है। यही वजह है कि लेबनान के इकलौते बेरूत एयरपोर्ट पर आने-जाने वाली उड़ानों पर इसका असर पड़ा है। कई उड़ानों को रद कर दिया गया है तो कई देरी से चल रही हैं।

नेतन्याहू ने बुलाई सुरक्षा कैबिनेट, रोम से लौटे मोसाद प्रमुख

अमेरिका से लौटने के तुरंत बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राजधानी तेल अवीव के किर्या में सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाई। कैबिनेट के सदस्यों ने प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को हिजबुल्लाह के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के तरीके और समय पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया। उधर, मोसाद के निदेशक डेविड बार्निया भी रोम से लौट चुके हैं।

भारी कीमत चुकानी पड़ेगी

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कड़े शब्दों में हिजबुल्लाह को संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि इजरायल इस जानलेवा हमले को नजरअंदाज नहीं करेगा। हिजबुल्लाह को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी, जो उसने अब तक नहीं चुकाई है।

लुफ्थांसा समूह ने उड़ान की निलंबित

गोलान हाइट्स में हिजबुल्लाह के हमले में 12 बच्चों और किशोरों की जान गई है। गोलान हाइट्स में रॉकेट से हमला किया गया था। एयर फ्रांस ने सुरक्षा कारणों से 29 और 30 जुलाई को पेरिस-चार्ल्स डी गॉल और बेरूत के बीच उड़ानें निलंबित कर दिया है। लुफ्थांसा समूह के प्रवक्ता ने बताया कि लुफ्थांसा, स्विस और यूरोविंग्स ने भी पांच अगस्त तक बेरूत की अपनी उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया है।

इन एयरलाइंस की उड़ानें रद

तुर्की एयरलाइंस ने भी रविवार रात को अपनी दो उड़ानों को रद किया। फ्लाइट राडार 24 के मुताबिक तुर्की की सनएक्सप्रेस, तुर्की एयरलाइंस की सहायक कंपनी एजेट, ग्रीस की एजियन एयरलाइंस, इथियोपियन एयर और एमईए ने भी सोमवार को बेरूत में उतरने वाली अपनी उड़ानों को रद कर दिया है।

पहले भी निशाना बन चुका हवाई अड्डा

बेरूत स्थित राफिक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लेबनान का एकमात्र एयरपोर्ट है। इसे गृहयुद्ध और इजराइल के साथ पिछली लड़ाई में भी निशाना बनाया गया था। 2006 में हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच आखिरी युद्ध में भी इस एयरपोर्ट पर हमला किया गया था। हिजबुल्लाह ने गोलान हाइट्स हमले की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया है। बता दें कि गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से हिजबुल्लाह और इजरायल की सेना के बीच संघर्ष जारी है।

भारत ने भी जारी की एडवाइजरी

लेबनान के बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि हाल ही में हुए घटनाक्रमों के मद्देनजर लेबनान में सभी भारतीय नागरिकों और यहां की यात्रा करने की योजना बनाने वाले लोगों को सावधानी बरतने और बेरूत में भारतीय दूतावास से संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है। लोग ईमेल आईडी- cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 'जरूरत पड़ी तो इजरायल में घुस जाएंगे', फलस्तीन युद्ध में तुर्किये की एंट्री! क्या एर्दोगन के बयान से मच जाएगा बवाल