Move to Jagran APP

Israel-Hamas Conflict: अपने ही देश में घिरे इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू, सरकार के खिलाफ उतरे हजारों प्रदर्शनकारी; कर दी ये मांग

इजरायल के कई हिस्सों में शनिवार रात हजारों लोग सड़क पर उतर आए। हजारों की संख्या में लोगों ने सरकार विरोधी प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने नए चुनाव तथा गाजा में बंधकों की वापसी की मांग की। इस प्रदर्शन में तेल अवीव के कपलान स्ट्रीट पर इजराइल के सबसे प्रसिद्ध लेखकों में से एक डेविड ग्रॉसमैन भी शामिल हुए।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Sun, 23 Jun 2024 09:07 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 09:07 AM (IST)
इजरायल के हजारों लोगों ने किए सरकार विरोधी प्रदर्शन (फोटो- Reuters)

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल के कई हिस्सों में हजारों लोग सरकार विरोधी प्रदर्शन कर रहे हैं। सभी प्रदर्शनकारी नए चुनाव और गाजा में बंधकों की वापसी की मांग कर रहे हैं। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। इस प्रदर्शन में तेल अवीव के कपलान स्ट्रीट पर, इजराइल के सबसे प्रसिद्ध लेखकों में से एक डेविड ग्रॉसमैन ने एक कविता के जरिए इजराइल के लोगों से सड़कों को प्रदर्शनों से भरने और अपने देश के लिए लड़ने की अपील की। 

डेविड ग्रॉसमैन ने कविता पढ़ा, 'कोई न कोई चीज है जिसके लिए लड़ना है। जीवन से ऐसा उपहार हमें कभी नहीं मिलेगा। अब उठने और जीने का समय है।' 

पूर्व शिन बेट प्रमुख युवल डिस्किन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को राज्य के इतिहास में सबसे खराब और सबसे असफल प्रधानमंत्री कहा। डिस्किन 2005 से 2011 तक शिन बेट खुफिया एजेंसी के प्रमुख रहे। उन्होंने यथाशीघ्र चुनाव कराने की मांग की। कई हफ्तों तक मैंने विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने के अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया। मेरे अंदर कुछ गहराई से मुझे बता रहा था कि अभी समय नहीं आया है, कि शायद युद्ध के दौरान सरकार बदलना सही नहीं है, और एकता सबसे महत्वपूर्ण चीज है। टाइम्स ऑफ इजराइल ने डिस्किन के हवाले से इसकी जानकारी दी।

प्रदर्शनकारियों ने गाजा में लड़ाई समाप्त करने का किया आह्वान

लोगों ने सत्तारूढ़ लिकुड पार्टी के मुख्यालय बेत जाबोटिंस्की के बाहर किंग जॉर्ज स्ट्रीट पर विरोध प्रदर्शन किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने शीघ्र चुनाव की मांग करते हुए तख्तियां पकड़ी हुई थीं, तथा अन्य ने गाजा में लड़ाई समाप्त करने का आह्वान करते हुए बैनर ले रखे थे। मुख्य रैली समाप्त होने के बाद, कई प्रदर्शनकारी वहीं रुक गए तथा सड़क को अवरुद्ध कर दिया, टायर जलाए।

घोड़े पर सवार दिखे पुलिसकर्मी 

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, घुड़सवार पुलिस कर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आगे आकर सड़क को खाली कराया और तीन प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। वीडियो फुटेज में पुलिस को भीड़ में घुसते हुए और अपने घोड़ों के साथ प्रदर्शनकारियों को किनारे करते हुए देखा जा सकता है।

पिछले 9 महीने से चल रहा है युद्ध 

बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद इस युद्ध की शुरुआत हुई थी। बीते 9 महीनों में युद्ध से निपटने के नेतन्याहू के तरीके को लेकर इजरायली शहर में इस तरह के बड़े विरोध प्रदर्शन हर हफ्ते हो रहे हैं। 

यह भी पढ़े- 'बिना गोली चलाए ताइवान पर कब्जा कर लेगा चीन', थिंक टैंक का चौंकाने वाला खुलासा, सामने आया ड्रैगन का नया प्लान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.