Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turkey Earthquake: दुख...पीड़ा...में डूबा तुर्किये-सीरिया, भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा 34 हजार तक पहुंचा

Turkey Earthquake संयुक्त राष्ट्र ने रविवार को सीरिया के भूकंपग्रस्त क्षेत्रों में बेहद जरूरी सहायता पहुंचाने में हो रही विफलता की निंदा की और साथ ही ये भी चेतावनी दी कि भूकंप से मरने वालों की संख्या 34800 से अधिक हो सकती है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 13 Feb 2023 08:27 AM (IST)
Hero Image
दक्षिणी तुर्की के कहरमनमारस में ढही इमारतों के पास पानी के लिए कतार में खड़े लोग (फाइल फोटो)

इस्केंडरन,एजेंसी। तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 34 हजार से ज्यादा पहुंच गई है। संयुक्त राष्ट्र ने रविवार को सीरिया के भूकंपग्रस्त क्षेत्रों में बेहद जरूरी सहायता पहुंचाने में हो रही विफलता की निंदा की और साथ ही ये भी चेतावनी दी कि भूकंप से मरने वालों की संख्या 34,800 से अधिक हो सकती है। भूकंप ने तुर्की को पूरी तरह से तबाह कर दिया है और आज भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप के इतने घंटे बीत जाने के बाद भी मलबे में दबे लोगों को बाहर निकालने का सिलसिला जारी है। साथ ही मलबे से लगातार शवों के निकाले जाने से मृतकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है भूकंप से हजारों इमारतों के ढह जाने के छह दिन बाद रविवार को बचावकर्ताओं ने एक गर्भवती महिला और दो छोटे बच्चों सहित कई लोगों को मलबे से निकाला।

— ANI (@ANI) February 13, 2023

भूकंप से 34 हजार के पार पहुंची मृतकों की संख्या

सीएनएन ने बताया कि तुर्की और उत्तर-पश्चिमी सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 34,000 से अधिक हो गई है, राहत और बचाव का काम जारी है। रविवार (स्थानीय समय) पर मृतकों की संख्या 34,179 पहुंच गया। सीरिया को छोड़कर तुर्की की बात करें तो आपातकालीन समन्वय केंद्र SAKOM ने कहा कि तुर्की में मरने वालों की संख्या 29,605 तक पहुंच गई है।

वहीं, सीरिया में मरने वालों की संख्या 4,574 होने की पुष्टि हुई है। साल्वेशन गवर्नमेंट गवर्नेंस अथॉरिटी के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी सीरिया में यह संख्या 3,160 से अधिक है। सरकारी समाचार एजेंसी सना के अनुसार, सीरिया में मरने वालों की संख्या में सीरिया के सरकारी नियंत्रण वाले हिस्सों में हुई 1,414 मौतें भी शामिल हैं।

इस सप्ताह सीरिया में 62 सहायता विमान उतरे

सीरिया के परिवहन मंत्रालय ने कहा कि इस सप्ताह सीरिया में 62 सहायता विमान उतरे हैं और आने वाले दिनों में और भी आने वाले हैं, विशेष रूप से सऊदी अरब से। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने आने वाले दिनों में सीरिया पर चर्चा के लिए एक बैठक के साथ, तुर्की और सीरिया के बीच नए सीमा-पार सहायता बिंदुओं को खोलने के लिए सुरक्षा परिषद से आग्रह किया है।

सीरिया में भूकंप पीड़ितों की सहायता में आ रही दिक्कतें

सीएनएन ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि वह उत्तर पश्चिमी सीरिया में लोगों को सहायता भेजने के लिए अंतिम मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहा है, जहां देश के लंबे समय से चल रहे गृह युद्ध नियंत्रण क्षेत्र और सहायता वितरण में विद्रोही समूहों के बाधाओं का सामना करना पड़ा है।

संगठन ने रविवार को कहा कि डब्ल्यूएचओ को उम्मीद है कि उसके महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस जल्द ही विनाशकारी भूकंप से प्रभावित इन क्षेत्रों में यात्रा करने में सक्षम होंगे। टेड्रोस और डब्ल्यूएचओ के शीर्ष अधिकारियों की एक टीम मानवीय सहायता विमान से 290,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य की ट्रॉमा इमरजेंसी और सर्जिकल किट लेकर शनिवार को अलेप्पो पहुंची थी।

यह भी पढ़ें- Turkiye Earthquake: भूकंप के कारण तुर्किये में अस्थायी शिविरों में रहने को मजबूर हुए लोग, छोड़ना चाहते हैं शहर

यह भी पढ़ें- भूकंप प्रभावित तुर्किये में सरकार के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, बचाव कार्यों में देरी का लगाया आरोप