Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नाटो सदस्यता के लिए स्वीडन के आवेदन को तुर्किये की मंजूरी जल्द, Turkiye संसद में मंगलवार को प्रस्ताव पर हुआ मतदान

संसद से मंजूरी के मिलने के बाद एर्दोगन द्वारा हस्ताक्षर कर इस पर कानून बना सकते हैं। वर्ष 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद स्वीडन व फिनलैंड ने पश्चिमी सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। इस पर तुर्किये ने स्वीडन पर कुछ आतंकी समूहों का संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए उसके प्रस्ताव पर आपत्ति जताई थी।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 23 Jan 2024 10:09 PM (IST)
Hero Image
लंबे इंतजार के बाद स्वीडन नाटो सदस्यता के करीब पहुंचा (फाइल फोटो)

अंकारा, रायटर। लंबे इंतजार के बाद स्वीडन नाटो सदस्यता के एक कदम और करीब पहुंच गया है। गत माह तुर्किये संसद की विदेशी मामलों की समिति की स्वीकृति के बाद राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन की सत्तारूढ़ पार्टी भी संसद में स्वीडन के नाटो सदस्यता के प्रस्ताव पर मतदान के लिए तैयार हो गई है। ऐसे में मंगलवार को स्वीडन के आवेदन को तुर्किये की संसद से मंजूरी मिलने की पूरी संभावना है।

संसद से मंजूरी के मिलने के बाद एर्दोगन द्वारा हस्ताक्षर कर इस पर कानून बना सकते हैं। वर्ष 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद स्वीडन व फिनलैंड ने पश्चिमी सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। इस पर तुर्किये ने स्वीडन पर कुछ आतंकी समूहों का संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए उसके प्रस्ताव पर आपत्ति जताई थी। गत अप्रैल में फिनलैंड को नाटो की सदस्यता मिल गई थी लेकिन तुर्किये और हंगरी का समर्थन नहीं मिलने के कारण स्वीडन को नाटो में शामिल होने का अभी भी इंतजार है।

हालांकि माना जाता है कि रूस के साथ अच्छे संबंध होने के कारण तुर्किये व हंगरी स्वीडन के आवेदन में अड़ंगा अटका रहे हैं।

हंगरी के पीएम ने स्वीडिश प्रधानमंत्री को दिया न्योता

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान ने नाटो सदस्यता के मुद्दे पर बातचीत के लिए स्वीडिश समकक्ष उल्फ क्रिस्टरसन को पत्र भेजकर बुडापेस्ट आने का निमंत्रण दिया है। यह जानकारी ओरबान ने मंगलवार को एक्स पोस्ट में दी।

नाटो ने 120 करोड़ डालर के समझौते पर किए हस्ताक्षर

नाटो ने अपने सदस्य देशों के गोला बारूद के घटते स्टाक को पूरा करने व हजारों राउंड गोला-बारूद खरीदने के लिए मंगलवार को 120 करोड़ डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस स्टाक में से बड़ी मात्रा में गोला-बारूद रूस से युद्धग्रस्त यूक्रेन की मदद के लिए भेजे जाएंगे। इस अनुबंध के तहत 155 मिमी गोला-बारूद के 2.2 लाख राउंड खरीदे जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- अमेरिका-ब्रिटेन का यमन में हाउती विद्रोहियों के ठिकानों पर फिर हमला, भारी नुकसान होने का दावा