Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turkey: 'EU ने अपने दरवाजे पर कराया 40 साल तक इंतजार', यूरोपीय संघ के खिलाफ मुखर हुए राष्ट्रपति एर्दोगन

तुर्किये और यूरोपीय संघ के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने रविवार को एक बार फिर से यूरोपीय संघ पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने ईयू पर अपना वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि हमने यूरोपीय संघ से किए गए सभी वादे पूरे किए हैं और उन्होंने अपना कोई भी वादा पूरा नहीं किया है।

By Sonu GuptaEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 12:10 AM (IST)
Hero Image
यूरोपीय संघ के खिलाफ मुखर हुए राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन। फाइल फोटो।

अंकारा, एएफपी। तुर्किये और यूरोपीय संघ (European Union) के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं, तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ( (Recep Tayyip Erdogan) ने रविवार को एक बार फिर से यूरोपीय संघ के खिलाफ मुखर हुए हैं। उन्होंने रविवार को कहा कि उनका देश अब यूरोपीय संघ से किसी भी प्रकार का कोई उम्मीद नहीं रखता है।  एर्दोगन ने कहा कि ईयू ने हमें अपने दरवाजे पर 40 सालों तक इंतजार कराया है।

ईयू ने पूरा नहीं किया अपना वादाः एर्दोगन

उन्होंने ईयू पर अपना वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि हमने यूरोपीय संघ से किए गए सभी वादे पूरे किए हैं। हालांकि, उन्होंने अपना कोई भी वादा अब तक पूरा नहीं किया है। संसद के उद्घाटन सत्र से पहले उन्होंने कहा कि वह अपने देश को इस संघ में शामिल करने के किसी भी नई मांग या शर्तों को बर्दाश्त नहीं करेंगे।  

यह भी पढ़ेंः Turkiye: '...यूरोपीय संघ से अलग हो सकते हैं हम', अमेरिकी दौरे से पहले बोले राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन

तुर्किये लंबे समय से देख रहा ईयू का राह

एर्दोगन पहली भी यूरोपीय यूनीयन से अलग होने की चेतावनी दे चुके हैं। करीब दो सप्ताह पहले उन्होंने कहा था कि यदि जरूरी हुई तो अंकारा यूरोपीय संघ से अलग हो सकता है। मालूम हो कि तुर्किये ईयू में शामिल होने के लिए काफी लंबे समय से इंतजार कर रहा है। हालांकि, देश में मानवाधिकार उल्लंघनों के आरोपों के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा है।

यह भी पढ़ेंः एर्दोगन ने ऐतिहासिक जीत के बाद तुर्किये के राष्ट्रपति पद की ली शपथ, पाकिस्तान पीएम शहबाज शरीफ भी हुए शामिल

2005 से चल रहा है वार्ता

मालूम हो कि तूर्किये ईयू में शामिल होने के लिए साल 2005 से बातचीत कर रहा है। हालांकि, साल 2018 में ईयू ने इस वार्ता को निलंबित कर ठंडे बस्ते में डाल दिया था।