Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भूकंप के 278 घंटे बाद 40 वर्षीय व्यक्ति का रेस्क्यू, तुर्किये और सीरिया में अबतक 45,000 से ज्यादा लोगों की मौत

तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक 45000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि संख्या में और इजाफा होने की आशंका है। तुर्किये में करीब 264000 अपार्टमेंट क्षतिग्रस्त हो गए। (फोटो एपी)

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 18 Feb 2023 11:33 PM (IST)
Hero Image
Turkiye Earthquake: भूकंप के 278 घंटे बाद 40 वर्षीय व्यक्ति का रेस्क्यू

तुर्किये, रायटर्स। तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के 12 दिन बीत चुके हैं और बचावकर्मी अभी भी मलबों में जिंदगियों को तलाशने में जुटे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि भूकंप के 24 घंटों के भीतर अधिकांश लोगों को बचाया जाता है, लेकिन इतने दिनों बाद भी मलबे में से जीवित बचने के चमत्कार से बचावकर्मियों को अपना काम तेजी से करने की प्रेरणा मिल रही है।

45,000 से ज्यादा लोगों की हुई मौत

तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक 45,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, संख्या में और इजाफा होने की आशंका है। तुर्किये में करीब 2,64,000 अपार्टमेंट क्षतिग्रस्त हो गए। बता दें कि ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय बचावदल भूकंप प्रभावित क्षेत्र छोड़कर जा चुके हैं, लेकिन घरेलू टीमों ने खोजी अभियान को जारी रखा है।

278 घंटे बाद 40 वर्षीय व्यक्ति का हुआ रेस्क्यू

बचावकर्मियों ने हाटे में 40 वर्षीय एक व्यक्ति को भूकंप के 278 घंटे बाद रेस्क्यू किया, जबकि अंटाक्या में 14 और 34 वर्षीय दो लोगों को बचाया गया। इमारतों के मलबे में से जिंगदियां को बचाने के प्रयास जारी हैं।

Pakistan Economic Crisis: ''पाकिस्तान हो चुका है दिवालिया'', पाक के रक्षा मंत्री आसिफ का बयान

बीमारी फैलने का सता रहा खतरा

तुर्किये-सीरिया में चिकित्सकों और विशेषज्ञों को भारी गंदगी से होने वाली बीमारियों के फैलने का खतरा सता रहा है। तुर्किये के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि क्षेत्र में आंतों और ऊपरी श्वसन संक्रमण में वृद्धि हुई है, लेकिन संभावित बीमारियों से बचने और इनकी रोकथाम के उपाय किए गए हैं। इस बारे में सहायता संगठनों का कहना है कि बुनियादी ढांचा नष्ट होने के कारण जीवित बचे लोगों को आने वाले महीनों तक मदद की जरूरत होगी।

Turkiye: भूकंप के 260 घंटे बाद 14 वर्षीय उस्मान की बची जान! बचावकर्मियों ने और 2 लोगों का किया रेस्क्यू

पाकिस्तान में पेट्रोल कीमत को लेकर शहबाज सरकार को अल्टीमेटम, TLP ने कहा- फैसला वापस नहीं लिया तो...