Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने से परेशान UAE, कहा- सभी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम प्रभावित; लोगों को दी ये सलाह

Microsoft Outage Today माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी का असर दुनियाभर की तमाम एयरलाइंस और बैकिंग सेवा पर पड़ा है। संयुक्त अरब अमीरात भी इससे अछूता नहीं रहा। वहां के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया है कि देश में सर्वर डाउन का व्यापक असर पड़ा है। विदेश मंत्री ने लोगों से इस दौरान लेनदेन से बचने की सलाह दी है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 19 Jul 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी का दुनियाभर में असर।

ताइपे/दुबई, रॉयर्टस। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने का व्यापक असर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की कई कंपनियों के कामकाज पर पड़ा है। यूएई के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक साइबर आउटेज ने उसके सभी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को प्रभावित किया है। उन्होंने लोगों से समस्या के समाधान तक किसी भी लेनदेन से बचने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें: भुवनेश्वर और हैदराबाद एयरपोर्ट पर यात्रियों को दिए जा रहे हाथ से लिखे बोर्डिंग पास, सामने आईं तस्वीरें

ताइवान की दो एयरलाइंस पर नहीं पड़ा असर

विश्वभर में Microsoft के सर्वर ठप होने से कई दिग्गज कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ है। ब्रिटेन की स्काई न्यूज, भारत की अकासा एयरलाइंस और अमेरिका की फ्रंटियर एयरलाइंस पर इसका असर पड़ा है। हालांकि ताइवान की दो प्रमुख एयरलाइन चाइना एयरलाइंस और ईवा एयर ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक तकनीकी व्यवधान का उनके कामकाज पर असर नहीं पड़ा है।

ईवा एयर ने बताया कि सभी प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही हैं। चाइना एयरलाइंस का कहना है कि हवाई अड्डे पर चेक-इन और बोर्डिंग सिस्टम भी सामान्य रूप से काम कर रहा है, लेकिन आरक्षण सेवाओं में कुछ समस्याएं हैं।

करना पड़ रहा मैनुअल चेक इन

ताओयुआन में ताइवान के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने कहा कि कुछ एयरलाइनों को कंप्यूटर समस्याओं के कारण लोगों को मैनुअल रूप से चेक इन करना पड़ रहा है। इनमें एयर एशिया, स्कूट, टाइगर एयर ताइवान, जेटस्टार और एचके एक्सप्रेस शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया से लेकर जर्मनी तक माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप, जानिए किन-किन सेवाओं पर पड़ा असर