Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: अगर बमबारी बढ़ी तो राहत कार्यों में होगी तेजी से कटौती, UN ने गाजा नाकाबंदी की दी चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि बमबारी बढ़ने के कारण गाजा की नाकेबंदी से राहत कार्यों में तेजी से कटौती हो सकती है। यह चेतावनी ऐसे समय में आई है जब गाजा के अस्पताल कम संसाधनों के कारण बड़ी संख्या में घायलों का इलाज करने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 25 Oct 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
UN ने गाजा नाकाबंदी की दी चेतावनी (Image: Agency)

एपी, राफा। Isreal-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच फलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए खतरा बढ़ गया है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने बुधवार को चेतावनी दी है कि ईंधन की तत्काल आपूर्ति के बिना जल्द ही गाजा पट्टी में राहत कार्यों में तेजी से कटौती होगी।

यह चेतावनी ऐसे समय में आई है जब गाजा के अस्पताल कम संसाधनों के कारण बड़ी संख्या में घायलों का इलाज करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। रात भर हमास शासित क्षेत्र पर किए इजरायली हवाई हमले के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ रही है।

मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल 

हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में 23 और 24 अक्टूबर के बीच कम से कम 704 लोग मारे गए है। इसमें महिलाओं और बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है। वहीं, इजरायल ने आरोप लगाया है कि हमास के आतंकी गाजा की नागरिक आबादी के बीच छिपे हुए है। समाचार एजेंसी AP के मुताबिक, इजरायल ने पिछले दिन 400 हवाई हमले किए है।

गाजा के  1.4 मिलियन विस्थापित

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गाजा के 2.3 मिलियन निवासियों में से लगभग 1.4 मिलियन अब आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं, लगभग 600,000 संयुक्त राष्ट्र के आश्रयों में हैं। इजरायली हवाई हमले और गाजा की पूर्ण घेराबंदी के कारण निवासियों को खाना, पानी और दवा की भारी कमी हो रही है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि गाजा की आधे से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं और लगभग एक तिहाई अस्पतालों ने काम करना बंद कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लोगों को सर्जरी के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है।

युद्ध में 5 हजार से अधिक फलिस्तीनी की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस जंग में 5,700 से अधिक फलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें लगभग 2,300 नाबालिग भी शामिल हैं। इजरायली सरकार के अनुसार, लड़ाई में इजरायल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं। ज्यादातर नागरिक हमास के शुरुआती हमले के दौरान मारे गए। हमास के पास लगभग 222 लोग भी हैं, जिन्हें बंधक बना लिया था।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: कैसे जीता जाए इजरायल के खिलाफ चल रहा युद्ध, हिजबुल्लाह और हमास नेताओं के बीच हुई चर्चा

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: जमींदोज घर, खून से लथपथ लोग; ठप पड़ी चिकित्सा सुविधाएं..गाजा पट्टी पर भविष्य में होगी और मौतें