Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी सेना ने हवाई अड्डे को लिया अपने नियंत्रण में, कई देशों के दूतावास बंद, तालिबान ने कहा- नई सरकार की घोषणा जल्द

अमेरिका ने अपने दूतावास से अपना ध्वज उतार लिया है। उसने अपने राजदूत समेत अन्य कर्मचारियों को एयरपोर्ट पर रखा है। फ्रांस जर्मनी और न्यूजीलैंड समेत और भी कई देशों ने अपने दूतावास बंद कर दिए हैं। परंतु रूस और तुर्की ने अपने दूतावास बंद नहीं किए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Updated: Tue, 17 Aug 2021 12:46 AM (IST)
Hero Image
तालिबान ने अफगानिस्तान में युद्ध के खत्म होने का किया एलान

काबुल, एपी। अपनी क्रूरता के लिए पहचाने जाने वाले तालिबान के सत्ता पर काबिज होते ही काबुल में अफरा-तफरी मच गई है। लोग दहशत में हैं। तालिबान की तरफ से लोगों को जान, माल और सम्मान की सुरक्षा का भरोसा दिलाया जा रहा है, लेकिन उन्हें यकीन नहीं हो रहा। लोग जान बचाने के लिए किसी भी तरह जल्द से जल्द अफगानिस्तान छोड़ देना चाहते हैं। इसके चलते काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। इसके चलते हवाईअड्डे पर हालात बेकाबू हो गए हैं। इसमें सात लोगों की मौत हो गई है।

2 - Airport Technology

अमेरिकी सेना ने हवाई अड्डे को अपने नियंत्रण में लिया, छह हजार जवान सुरक्षा में तैनात

अमेरिकी सेना ने हवाईअड्डे को अपने नियंत्रण में ले लिया है और उसकी सुरक्षा में छह हजार जवानों को तैनात किया है। अमेरिका अपने दूतावास के कर्मचारियों के साथ अन्य लोगों को भी अफगानिस्तान से निकालने की कोशिशों में लगा है। फिलहाल यहां से व्यावसायिक उड़ानों को रोक दिया गया है। अमेरिका ने कहा कि वह तुर्की समेत अन्य देशों के साथ काबुल एयरपोर्ट को खाली करने की कोशिशों में जुटा है, ताकि नियमित उड़ानें शुरू की जा सकें।

हवाई अड्डे पर मची अफरा-तफरी में सात लोगों की मौत 

अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा कि हवाई अड्डे पर मची अफरा-तफरी में सात लोगों की मौत हुई है। इनमें तीन वो लोग भी शामिल हैं जो विमान से गिर गए थे।

60 देशों ने तालिबान से लोगों को देश से बाहर जाने देने को कहा

अमेरिका ने दूसरे देशों से अफगानिस्तान के वायु क्षेत्र से बचने को कहा गया है। अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और जापान समेत 60 देशों ने संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि अफगानिस्तान से जो लोग भी बाहर जाना चाहते हैं उन्हें जाने दिया जाए।

तालिबान ने अफगानिस्तान में युद्ध के खत्म होने का किया एलान 

तालिबान ने अफगानिस्तान में युद्ध खत्म होने का एलान किया है। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद नईम ने कहा, 'अफगानिस्तान के लोगों और मुजाहिदीन के लिए आज का दिन अहम है। 20 साल के प्रयास और बलिदान का आज नतीजा उनके सामने है। अल्लाह का शुक्रिया, देश में युद्ध खत्म हो गया है।'

तालिबान ने कहा- नई सरकार के स्वरूप की घोषणा जल्द

नईम ने कहा कि जल्द ही नई सरकार के स्वरूप का एलान किया जाएगा। उसने कहा कि तालिबान अलग-थलग नहीं रहना चाहता है और शांतिपूर्ण अंतरराष्ट्रीय संबंध चाहता है। नईम ने यह भी कहा कि तालिबान अपनी जमीन का किसी दूसरे देश के खिलाफ इस्तेमाल नहीं होने देगा और न ही दूसरे लोगों को नुकसान पहुंचाएगा।

अमेरिका ने दूतावास से ध्वज उतारा

अमेरिका ने अपने दूतावास से अपना ध्वज उतार लिया है। उसने अपने राजदूत समेत अन्य कर्मचारियों को एयरपोर्ट पर रखा है। फ्रांस, जर्मनी और न्यूजीलैंड समेत और भी कई देशों ने अपने दूतावास बंद कर दिए हैं। परंतु, रूस और तुर्की ने अपने दूतावास बंद नहीं किए हैं। रूस ने कहा है कि अभी दूतावास कर्मियों को निकालने की जरूरत नहीं है। तुर्की ने भी कहा कि उसका दूतावास काम करते रहेगा।

तालिबान की क्रूरता भूले नहीं लोग

तालिबान बार-बार लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिला रहा है, लेकिन उसने अफगानिस्तान को इस्लामिक राष्ट्र घोषित करने का एलान किया है। तालिबान के इस्लामिक राष्ट्र को लोग अच्छी तरह समझते हैं। 1996-2001 के दौरान अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के दौरान महिलाओं को न काम करने की आजादी थी और न ही अकेले घर से बाहर निकलने की। मामूली अपराध पर भी उन्हें पत्थरों से मारने की सजा सुनाई जाती थी। अपराधियों को बीच चौराहे मार दिया जाता है।

काबुल में तालिबान लड़ाके तैनात

करीब 50 लाख की आबादी वाले काबुल के हर चौराहे पर अफगान लड़ाके तैनात कर दिए गए हैं। पूरे शहर में वीरानी छा गई है। इक्का दुक्का वाहन ही सड़कों पर निकल रहे हैं, जिन्हें सघन जांच और तलाशी से गुजरना पड़ रहा है। तालिबान ने एक जेल पर कब्जा जमाकर हजारों कैदियों को छोड़ दिया है जो आम लोगों में मिल गए हैं। इससे भी लोग डरे हुए हैं। लूटपाट की घटनाएं हो रही हैं।

राष्ट्रपति अशरफ गनी ओमान में

मेहर न्यूज के मुताबिक अफगानिस्तानी राष्ट्रपति अशरफ गनी इस समय ओमान में हैं और वहां से वह अमेरिका जाएंगे। पहले गनी के ताजिकिस्तान जाने की खबरें आ रही थीं।

लैंडिंग गियर से चिपके तीन लोग उड़ान भरते ही विमान से गिरे, मौत

काबुल हवाईअड्डे पर भयावह स्थिति पैदा हो गई है। देश से बाहर निकलने की मारामारी में लोग विमान की छत पर चढ़ जा रहे हैं। विमान से चिपक कर निकल जाना चाहते हैं। इसी प्रयास में तीन लोगों की जान चली गई। ये लोग अमेरिकी सेना के मालवाहक विमान सी-17 के लैंडिंग गियर को पकड़ कर बैठे थे, जो विमान के उड़ान भरते ही नीचे गिर गए और उनकी मौत हो गई। इंटरनेट मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो रहा है। हालांकि, स्थानीय लोगों का दावा है कि ये तीनों विमान के टायर के ऊपर वाले हिस्से को पकड़ लिया था।