Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पहुंचे इजरायल, संघर्ष विराम और मानवीय सहायता पर करेंगे बातचीत

Israel Hamas War अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार तड़के तेल अवीव पहुंचे। वह हमास के साथ संघर्ष विराम और गाजा पट्टी को मानवीय सहायता के प्रावधान पर इजरायली नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। बता दें कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत के बाद से अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की यह तीसरी इजरायल की यात्रा है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 30 Nov 2023 06:02 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल के तेल अवीव स्थित बेन गुरियन हवाई अड्डे पर पहुंचे। (फोटो- एपी)

एएफपी, तेल अवीव। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार तड़के तेल अवीव पहुंचे। वह हमास के साथ संघर्ष विराम और गाजा पट्टी को मानवीय सहायता के प्रावधान पर इजरायली नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

तीसरी बार इजरायल पहुंचे ब्लिंकन

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत के बाद से अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन की यह तीसरी इजरायल की यात्रा है। सात अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले में 1,200 से अधिक लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas युद्धविराम के विस्तार का समर्थन करेगा अमेरिका, व्हाइट हाउस ने कहा- सुरक्षित रिहा हो सभी बंधक

युद्ध विराम की सीमा बढ़ाने की कोशिश

अमेरिकी विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा था कि अगले कुछ दिनों तक हम युद्ध विराम की सीमा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उन्होंने कहा था कि विराम को बढ़ाने के लिए हम जो कर सकते हैं वह करेंगे ताकि हम अधिक बंधकों को बाहर निकाला जा सके और अधिक मानवीय सहायता प्रदान किया जा सके।

यह भी पढ़ेंः Israel: 'गोलीबारी के बीच लोगों को घसीटा जा रहा था', हमास के कब्जे से बचाई गई लड़की ने पिता को सुनाई दर्द भरी दास्तां

बता दें कि इजरायल में हुए हमास के हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और हमास ने 240 लोगों को बंधकों बना लिया था। इधर, इजरायल और हमास के बीच छह दिनों की युद्ध विराम की घोषणा की गई थी, जो आज खत्म हो रहा है। कई देश युद्ध विराम की सीमा बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं, उनमें अमेरिका भी शामिल हैं, ताकि अधिक से अधिक बंधकों को हमास के कब्जे से छुड़ाए जा सके।