Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या गाजा में लगेगा युद्धविराम? इजरायली पीएम से मिलेंगे एंटनी ब्लिंकन; नेतन्याहू ले सकते हैं बड़ा फैसला

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल के लिए रवाना हो गए हैं। अपनी यात्रा के दौरान वह इजरायल-हमास के बीच युद्ध विराम का प्रयास करेंगे। इस दौरान वह क्षेत्र में सभी पक्षों के लिए तनाव को बढ़ने से रोकने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर भी जोर देंगे। ब्लिंकन इजरायली प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। हालांकि हमास ने युद्धविराम को लेकर साफ इनकार कर दिया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 18 Aug 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
इजरायली पीएम से मिलेंगे एंटनी ब्लिंकन (फोटो-जागरण)

रॉयटर्स, कैरी। इजरायल और गाजा के बीच युद्ध खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा। रविवार को गाजा में रात भर चले इजरायली हमलों में चार युवा बच्चे सहित 28 लोग मारे गए। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दोनों देशों को लेकर चल रही युद्धविराम वार्ता पर फिर से जोर दिया। एंटनी ब्लिंकन संघर्ष विराम समझौता कराने के उद्देश्य से रविवार को पश्चिम एशिया के लिए रवाना हो गए।

ब्लिंकन इस क्षेत्र की अपनी 10वीं यात्रा कर रहे हैं क्योंकि युद्ध शुरू होने के कुछ ही दिन बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने ऐसे प्रस्ताव रखे थे जिनके बारे में मध्यस्थता करने वाले देशों का मानना ​​है कि इससे युद्धरत पक्षों के बीच दूरियां कम हो जाएंगी। क्षेत्रीय तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच युद्धविराम समझौते पर पहुंचने की तत्परता बढ़ गई है।  

क्या युद्ध समाप्त करेगा इजरायल?

इजरायल में ब्लिंकन की इजरायली प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की उम्मीद है। नेतन्याहू के कार्यालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि "सतर्क आशावाद" है कि समझौता हो सकता है और अमेरिकी अधिकारी भी सकारात्मक हैं, उन्होंने आगे आगाह किया कि अभी भी काम किया जाना बाकी है। हालांकि हमास ने कहा कि आशावादी अमेरिकी टिप्पणियां "भ्रामक" थीं और नेतन्याहू पर बातचीत को "उड़ाने" के प्रयास में नई शर्तें बनाने का आरोप लगाया। बता दें कि हमास युद्ध समाप्त करने के लिए युद्धविराम समझौता चाहता है, जबकि इजरायल अस्थायी विराम चाहता है।

ईरान ने दी थी इजरायल को धमकी

31 जुलाई को तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या के बाद ईरान ने इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है। युद्ध शुरू होने के दस महीने बाद, गाजा में फलस्तीनी सुरक्षित स्थान खोजने के लिए लगातार हताशा में जी रहे हैं।

एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय शहर दीर ​​अल-बलाह में एक घर पर इजरायली हवाई हमले में बच्चे और उनकी मां की मौत हो गई। मरने वालों में एक ही परिवार के 8 लोग शामिल हैं। हमले में एक महिला और उसके 6 बच्चों की मौत हुई है। इजरायली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी शहर खान यूनिस से इजरायल पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किए गए रॉकेट लॉन्चरों को नष्ट कर दिया, जो हाल के हफ्तों में तीव्र लड़ाई का स्थान था और 20 फलस्तीनी लड़ाकों को मार डाला।

यह भी पढ़ें: मालदीव में अवैध रूप से काम कर रहे 22 विदेशी श्रमिक हिरासत में, इमीग्रेशन डिपार्टमेंट ने की कार्रवाई

यह भी पढ़ें: Russia: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा रूसी यान प्रोग्रेस एमएस-28, साथ में लेकर गया भोजन और वैज्ञानिक उपकरण