Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा पर जमीनी हमला करने को तैयार इजरायल, अमेरिका-ब्रिटेन डाल रहे न करने का दबाव; अब आगे क्या

इजरायल के सैकड़ों टैंक और सशस्त्र सैनिक गाजा सीमा के पास एकत्र हैं। वह जमीनी हमला शुरू करने के लिए अपने राजनीतिक तंत्र और शीर्ष सैन्य अधिकारियों की मंजूरी के इंतजार में हैं। लेकिन अमेरिका और ब्रिटेन इजरायल के जमीनी मिशन को रोकने के लिए दबाव बना रहे हैं। दोनों सरकारें मानती हैं कि इजरायल द्वारा जमीनी आक्रमण की बहुत अधिक संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 22 Oct 2023 02:00 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका और ब्रिटेन इजरायल के जमीनी मिशन को रोकने के लिए दबाव बना रहे हैं

एएनआइ, तेल अवीव। इजरायल के सैकड़ों टैंक और सशस्त्र सैनिक गाजा सीमा के पास एकत्र हैं। वह जमीनी हमला शुरू करने के लिए अपने राजनीतिक तंत्र और शीर्ष सैन्य अधिकारियों की मंजूरी के इंतजार में हैं। लेकिन अमेरिका और ब्रिटेन इजरायल के जमीनी मिशन को रोकने के लिए दबाव बना रहे हैं। शनिवार को यह दावा टाइम्स आफ इजरायल ने अपनी रिपोर्ट में किया।

इसके अनुसार, इन दोनों देशों का सोच यह है कि इस कदम से निकट भविष्य में शेष बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयास विफल हो जाएंगे। टाइम्स आफ इजरायल ने वरिष्ठ राजनयिक अधिकारियों के हवाले से बताया कि दोनों सरकारें मानती हैं कि इजरायल द्वारा जमीनी आक्रमण की बहुत अधिक संभावना है।

दो अमेरिकी नागरिकों की रिहाई की पुष्टि

रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल रक्षा बलों (आइडीएफ) ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों की रिहाई की पुष्टि की है और यह दोनों अब इजरायली सैनिकों के पस हैं। रिहा किए गए दो अमेरिकियों की पहचान शिकागो निवासी जुडिथ ताई रानन और उनकी 17 वर्षीय बेटी नताली रानन के रूप में की गई है।

यह भी पढ़ें- गाजा में बदतर और बदहाल हालात, इजरायली हमलों में मरने वालों की संख्या 4 हजार के पार

उधर न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने आकलन किया है कि हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह इजरायल के साथ पूर्ण युद्ध नहीं चाहते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि इससे उनके समूह और लेबनान को नुकसान होगा।

इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि हमास के हमले का दिन यानी सात अक्टूबर उस दिन के रूप में याद किया जाएगा, जिस दिन हमास का अंतिम और पूर्ण विनाश होना शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें- इजरायली बमबारी की अरब जगत ने की निंदा, फलस्तीन के राष्ट्रपति बोले- अब हम नहीं छोड़ेंगे अपनी जमीन

गैलेंट ने कहा कि इजरायल को अपने सैनिकों पर गर्व

गैलेंट ने इजरायली रक्षा बल (आइडीएफ) के नौवें डिवीजन में आपरेशनल स्थिति के आकलन के बाद सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि इजरायल को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और उन्हें किसी भी परिदृश्य के लिए तैयार रहना चाहिए। गैलेंट ने कहा कि इजरायल को अपने सैनिकों पर गर्व है।