Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 'हमने तेल अवीव पर किया बड़ा मिसाइल हमला...', हमास के आर्म्ड विंग का बड़ा दावा; इजरायल ने किया जवाबी कार्रवाई

Israel-Hamas War हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि उसने रविवार को तेल अवीव पर एक बड़ा मिसाइल हमला किया। बताया जा रहा है कि इजरायली सेना ने संभावित आने वाले रॉकेटों की चेतावनी के लिए शहर में सायरन बजाया। रविवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान में अल-क़सम ब्रिगेड ने कहा कि रॉकेट नागरिकों के खिलाफ ज़ायोनी नरसंहार के जवाब में लॉन्च किए गए थे।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 26 May 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने इजरायल पर किया मिसाइल हमला (फोटो- @IDF)

रायटर्स, काहिरा/जेरूसलम। इजरायल और हमास के बीच कई महीनों से जंग छिड़ी हुई है। इस युद्ध में दोनों तरफ से हजारों लोगों ने अब तक जान गवाईं है। इस जंग ने पूरे मिडल ईस्ट में कोहराम मचा रखा है। दोनों तरफ ही इस जंग से तबाही मची हुई है। हमास की तरफ से शुरू हुई इस जंग को अब इजरायली सेना ने अपना मिशन बना लिया है और हमास के ठिकानों को तबाह करने की कसम खा ली है। इस बीच खबर है कि हमास ने एक बार फिर तेल अवीव पर बड़ा मिसाइल हमला किया है।

करीब चार महीने बाद हमास ने रविवार को इजरायल पर राकेटों से हमला किया। गाजा के रफाह से किए गए हमास के हमले के चलते तेल अवीव सहित कई इजरायली शहरों में सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए सतर्क करने वाले सायरन बजे। इजरायल पर हमले में हमास ने लंबी दूरी तक मार करने वाले राकेटों का इस्तेमाल किया। इस हमले से इजरायल में किसी के हताहत होने या बड़ा नुकसान होने की फिलहाल सूचना नहीं है। इजरायली सेना ने बताया है कि गाजा से आठ राॅकेट छोड़े गए, इनमें से ज्यादातर को एयर डिफेंस सिस्टम से आकाश में ही नष्ट कर दिया गया।

हमास ने तेल अवीव पर किया मिसाइल हमला 

हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि उसने रविवार को तेल अवीव पर एक 'बड़ा मिसाइल' हमला किया। बताया जा रहा है कि इजरायली सेना ने संभावित आने वाले रॉकेटों की चेतावनी के लिए शहर में सायरन बजाया। रविवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान में, अल-क़सम ब्रिगेड ने कहा कि रॉकेट "नागरिकों के खिलाफ ज़ायोनी नरसंहार" के जवाब में लॉन्च किए गए थे।

Humanitarian aid has been going into Gaza through the Kerem Shalom Crossing this morning, and now rockets are being fired at central Israel.

This is what it looked like from the Rafah Crossing: pic.twitter.com/wmQyVL4NKK

— Israel Defense Forces (@IDF) May 26, 2024

किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं

हमास अल-अक्सा टीवी ने कहा कि रॉकेट गाजा पट्टी से लॉन्च किए गए थे। पिछले चार महीनों से तेल अवीव में रॉकेट सायरन नहीं सुना गया था। इजरायली सेना ने तुरंत सायरन का कारण नहीं बताया। इजरायली आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं ने कहा कि उन्हें किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

इजरायली सैनिकों को बंदी बनाने का दावा

गाजा में इजरायली सेना और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच इस लड़ाई में अभी तक लगभग 36 हजार फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। हमास ने दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने जबालिया में इजरायली सैनिकों को पकड़कर बंदी बना लिया है। लेकिन इजरायली सेना ने हमास के इस दावे का खंडन किया है। हमास ने यह नहीं बताया है कि उसने कितने सैनिकों को बंदी बनाया है और अपने दावे के समर्थन में कोई साक्ष्य भी प्रस्तुत नहीं किए हैं। हमास के प्रवक्ता अबू उबैदा ने बताया है कि लड़ाकों ने एक सुरंग में घात लगाकर इजरायली सैनिकों को पकड़ा। ये सैनिक हमास लड़ाकों की तलाश में सुरंग में घुसे थे। इस बीच मिस्त्र ने बदले रास्ते से गाजा को राहत सामग्री से भरे ट्रक फिर से भेजने शुरू कर दिए हैं। गाजा में युद्धविराम के लिए अगले सप्ताह फिर से इजरायल और हमास के बीच वार्ता शुरू होने के संकेत हैं।

यह भी पढ़ें- अमेरिका की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल शख्स 'एल निनी' को मेक्सिको ने लौटया, बाइडन ने मैक्सिकन राष्ट्रपति का जताया आभार