Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Explainer: इजरायल को युद्ध के लिए उकसाने वाला Hamas आखिर है क्या? इसका खूनी इतिहास कैसा रहा और यह चाहता क्या है?

What is Hamas इजरायल पर हमले के बाद आतंकी संगठन हमास का नाम इस समय पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। हमास के हमले में इजरायल (Israel Hamas War) के एक हजार से अधिक नागरिकों की मौत हो गई जबकि कई लोगों को बंधक बना लिया गया। आइए जानते हैं कि हमास का नेता कौन है इसका खूनी इतिहास कैसा रहा और यह चाहता क्या है...

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 11 Oct 2023 02:22 PM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: हमास क्या है, इसके नेता कौन हैं और इसने इजरायल पर हमला क्यों किया?

एपी, बेरूत। What is Hamas: आतंकी संगठन हमास का नाम इस समय पूरी दुनिया में फैल गया है। इसकी वजह है उसके द्वारा इजरायल पर हमला करना। इस हमले में इजरायल के 1000 से अधिक लोग गए हैं। वहीं, इजरायल के जवाबी कार्रवाई में अब तक 830 फलस्तीनी नागरिक मारे गए, जबकि 4250 घायल हो गए।

आतंकी संगठन हमास ने इजरायल पर हमला कर कई नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया और कई लोगों को बंधक बना लिया। आइए, जानते हैं कि हमास क्या है और इसके नेता कौन हैं?

हमास क्या है? (What is Hamas)

हमास एक आतंकी संगठन है। इसकी स्थापना 1987 में फलस्तीन शरणार्थी शेख अहमद यासीन (Sheikh Ahmed Yassin) ने की थी। न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, हमास इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन का अरबी संक्षिप्त रूप है।

Hamas को आतंकी संगठन कब घोषित किया गया?

हमास ने इजरायल (Israel Hamas War) को बर्बाद और नष्ट करने की कसम खाई है। उसने कई बार इजरायली नागरिकों और सैनिकों पर हमले किए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने 1997 में हमास को आतंकी समूह घोषित किया था। यूरोपीय संघ और अन्य पश्चिमी देश भी इसे एक आतंकी संगठन मानते हैं।

हमास ने गाजा पट्टी पर कब कब्जा किया?

हमास ने 2006 में संसदीय चुनाव में जीत हासिल की। इसके बाद उसने 2007 में हिंसा के दम पर फलस्तीनी प्राधिकरण से गाजा पट्टी को छीन लिया। फलस्तीनी प्राधिकरण को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त था। अब यह इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्रों पर शासन करता है।

हमास के द्वारा गाजा पट्टी पर कब्जा करने के बाद इजरायल ने पूरे क्षेत्र की नाकाबंदी कर दी और लोगों और सामानों की आवाजाही पर बैन लगा दिया। इसका नतीजा यह हुआ कि गाजा की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई।

हमास को किन देशों का समर्थन मिला हुआ है?

हमास को कतर और तुर्की जैसे अरब देशों का समर्थन भी मिला हुआ है। कुछ समय से वह ईरान और उसके सहयोगियों का भी करीबी बन गया गया है।

हमास का नेता कौन है?

मौजूदा समय में येहिया सिनवार (Yehia Sinwar) और इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) हमास के नेता है। हनियेह निर्वासन में रह रहे हैं।

हमास की स्थापना किसने की?

हमास की स्थापना यासीन (Hamas founder Yassin) ने की थी। वह लकवाग्रस्त था, जिसके कारण व्हीलचेयर का प्रयोग करता था। वह कई वर्षों तक इजरायल की जेल में रहा। यासीन ने 1993 में पहला आत्मघाती हमला किया। हालांकि, इजरायली सेना की कार्रवाई में वह 2004 में मारा गया। इसके बाद खालिद मशाल नेता बना।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas Attack: गाजा में इजरायली सेना का तांडव; जहां जा रहे फलस्तीनी, वहां कर रही हमला

हमास चाहता क्या है?

हमास इजरायल का विनाश करना चाहता है। इसके साथ ही, वह इजरायल के कब्जे वाले फलस्तीनी क्षेत्रों को मुक्त कराना चाहता है। इसके लिए वह हिंसा का रास्ता चुनता है। हाल के कुछ वर्षों में हमास ने कई आत्मघाती विस्फोट किए हैं। उसने गाजा से इजरायल में कुछ सालों में हजारों रॉकेट दागे हैं। हमास ने हथियारों की तस्करी के लिए गाजा से मिस्र तक सुरंग स्थापित किया। इसके साथ ही, उसने इजरायल की सुरंगों पर भी हमला किया।

हमास ने इजरायल पर अब क्यों हमला किया?

हमास ने इजरायल पर क्यों हमला किया, इसकी कई वजहें हैं। दरअसल, हाल के कुछ वर्षों में इजरायल ने अरब देशों के साथ शांति समझौते किए हैं। अमेरिका ने हमास के ईरानी समर्थकों के कट्टर प्रतिद्वंद्वी इजरायल और सऊदी अरब के बीच एक समझौता कराने की कोशिश कर रहा है। इसके अलावा, इजरायल की सरकार फलस्तीन के विरोध के बावजूद वेस्ट बैंक में इजरायली बस्तियों को पक्का करने का काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: 'आम लोगों को बनाया जा रहा निशाना, बिजली-पानी की भी किल्लत' गाजा पट्टी में फंसी कश्मीर की महिला का छलका दर्द

हमास के नेताओं का कहना है कि वेस्ट बैंक में आतंकियों पर इजरायल की कार्रवाई, लगातार बस्तियों का निर्माण, इजरायल की जेल में बंद हजारों कैदी और गाजा पर चल रही नाकाबंदी के चलते उसने इजरायल पर हमले को अंजाम दिया।

हमास के पास कितने लड़ाके हैं?

हमास का कहना है कि उसके पास 40 हजार लड़ाके हैं, जिनमें से कई ने हमले में हिस्सा लिया। नेताओं ने बताया कि उसके पास रॉकेटों का शस्त्रागार है। इनमें 250 किलोमीटर की रेंज वाले कुछ रॉकेट और मानवरहित ड्रोन शामिल हैं।