Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 'कोई साथ दे या न दे, गाजा में कुछ भी नहीं रुकेगा'; भारी वैश्विक दबाव के बीच नेतन्याहू ने किया साफ

युद्धविराम के लिए भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव और अमेरिका की नसीहतों के बावजूद इजरायल ने साफ कर दिया है कि हमास के खात्मे से पहले गाजा में युद्ध नहीं रुकेगा। बुधवार को गाजा सिटी में दस सैनिकों के बलिदान के बाद इजरायली सेना ने पूरे गाजा में भीषण बमबारी की। इस बीच गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान इजरायल पहुंच गए।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 11:18 PM (IST)
Hero Image
पूरे गाजा में इजरायली सेना ने की बमबारी (फोटो: रायटर/ एएफपी)

एपी, यरुशलम। युद्धविराम के लिए भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव और अमेरिका की नसीहतों के बावजूद इजरायल ने साफ कर दिया है कि हमास के खात्मे से पहले गाजा में युद्ध नहीं रुकेगा।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा,

अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच बड़ी पीड़ा के साथ स्पष्ट कर रहे हैं कि गाजा में कुछ भी नहीं रुकेगा। हमास के खात्मे तक हम कार्रवाई जारी रखेंगे, इसमें अंतरराष्ट्रीय समुदाय हमारा साथ दे या न दे।इजरायल की यह कड़ी, लेकिन स्पष्ट प्रतिक्रिया बुधवार के संयुक्त राष्ट्र महासभा के युद्धविराम के समर्थन में भारी बहुमत से पारित प्रस्ताव के बाद आई है।

भारत ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया है। इससे पहले महासभा ने अक्टूबर में भी युद्धविराम का प्रस्ताव पारित किया था। गाजा में लगभग 19 हजार लोगों के मारे जाने और आवश्यक वस्तुओं की भारी तंगी के कारण इजरायल की हो रही निंदा के बीच इजरायली प्रधानमंत्री का यह बयान आया है।

इजरायली सेना ने गाजा में की भीषण बमबारी

गाजा की लड़ाई में इजरायल के भी 116 सैनिक मारे गए हैं। बुधवार को गाजा सिटी में दस सैनिकों के बलिदान के बाद इजरायली सेना ने पूरे गाजा में भीषण बमबारी की। रफाह में अस्थायी आवासों में रह रहे सैकड़ों लोग बमबारी में मारे गए अपने रिश्तेदारों के शव लेकर नजदीक की मस्जिद में पहुंच गए और वहां पर अपनी लाचारी पर उन्होंने आंसू बहाए।

यह भी पढ़ें: गाजा में जारी कार्रवाई के बीच वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों का छापा, हमले में 11 फलस्तीनियों की मौत

पता चला है कि इजरायली बमबारी में वहां पर 26 लोग मारे गए हैं। इनमें ज्यादातर वे लोग हैं, जो अन्य स्थानों से जाकर रफाह में शरण लिए हुए हैं। गाजा सिटी, खान यूनिस और जबालिया शिविर में भी इजरायली विमानों ने बमबारी और गोलाबारी की है।

इजरायल पहुंचे US के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

गाजा में बमबारी को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडन के आगाह किए जाने के बाद गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान इजरायल पहुंच गए। यहां पर वह इजरायली नेताओं से मिलकर उन्हें हमलों में सावधानी बरते जाने की सलाह देंगे। 

वेस्ट बैंक में इजरायली बलों ने 11 फलस्तीनी मारे

वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में इजरायली सुरक्षा बलों के तलाशी अभियान में भड़की ¨हसा में 11 फलस्तीनी मारे गए और दर्जनों घायल हुए हैं। इस अभियान में सुरक्षा बलों ने सैकड़ों फलस्तीनियों को गिरफ्तार किया है। इस अभियान में इजरायली बलों ने विस्फोटक बनाने की छह प्रयोगशालाएं, भूमिगत सुरंग और विस्फोटक उपकरण बरामद किए हैं।

यह भी पढ़ें: गाजा में जंग रुकने की उम्मीद नहीं! नेतन्याहू बोले- युद्ध में जीत तक 'हमें कोई नहीं रोकेगा'

सीरिया में इजरायली हमलों में 36 लोग मारे गए

सात अक्टूबर के बाद सीरिया में इजरायल के हवाई हमलों में 36 लोग मारे गए हैं। मारे गए लोगों में सीरिया के 14 सैनिक, हिजबुल्ला के 17 लड़ाके, ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड फोर्स के दो अधिकारी, एक सरकार समर्थक लड़ाका और दो नागरिक हैं। इजरायल ने बीते दो महीनों में सीरिया पर 33 बार हवाई हमले किए। इन हमलों में 48 ठिकानों को निशाना बनाया गया।

हिजबुल्ला के 100 लड़ाके मारे गए

लेबनान में इजरायल के ताजा हवाई हमलों में हिजबुल्ला के तीन लड़ाके मारे गए हैं। इसके बाद लेबनानी अतिवादी संगठन हिजबुल्ला ने बताया है कि इजरायल के साथ आठ अक्टूबर से चल रही उसकी लड़ाई में अभी तक उसके कुल 100 लड़ाके मारे गए हैं। हिजबुल्ला फलस्तीनियों के संगठन हमास के समर्थन में इजरायल से लड़ रहा है।