Move to Jagran APP

दांत निकाला, अंगुली काटी और बांह तोड़ी, पोस्टमार्टम से सामने आई हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत की असली वजह

याह्या सिनवार के पोस्टमार्टम में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। इजरायल की सेना ने सिनवार की मौत के बाद उसकी एक अंगुली काटी थी। दांत भी निकाला था। टैंक से गोलीबारी करके उसकी बांह तक तोड़ डाली थी। मौत के आखिरी क्षणों में सिनवार बचने के लिए संघर्ष कर रहा था। यही वजह थी कि ड्रोन के पास पहुंचने पर उसने डंडे से उस पर हमला भी किया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 09:16 AM (IST)
Hero Image
हमास चीफ याह्या सिनवार। ( फोटो- रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल की सेना ने 16 अक्टूबर को राफा में अपने सबसे बड़े दुश्मन याह्या सिनवार को इत्तेफाक से मार गिराने में कामयाबी पाई। ईरान की राजधानी तेहरान में इस्माइल हानिया की मौत के बाद याह्या सिनवार को हमास का मुखिया बनाया गया था। पिछले एक साल से इजरायल की सेना सिनवार को ढूढ़ रही थी। जब सिनवार मारा गया तो उसकी तस्वीरें और फोटो दुनिया भर में वायरल हुईं। अब उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी सामने आ गई है।

अंगुली काटी और दांत निकाला

सिनवार को मारने के बाद सेना उसके शव को इजरायल लेकर पहुंची। इससे पहले एक अंगुली काटकर सिनवार का डीएनए परीक्षण किया गया। दांत निकाल कर उसका भी परीक्षण किया गया। दोनों जांच के बाद इस बात की पुष्टि हुई कि मारा गया आंतकी सिनवार है। अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है कि उसकी मौत सिर में गोली लगने से हुई है।

(मौत से ठीक पहले याह्या सिनवार की फोटो)

इजरायली सेना के हमले में टूटी बांह

न्यूयॉर्क टाइम्स को शव परीक्षण करने वाले डॉ. चेन कुगेल ने मौत का ब्योरा साझा किया। उन्होंने बताया कि याह्या सिनवार को सबसे पहले हाथ में छर्रे से गंभीर चोट लगी थी। इजरायल सेना के हमले ने सिनवार की बांह को तोड़ दिया था। राहत पाने की खातिर उसने अपनी बांह पर बिजली का तार बांधा। मगर कोई फायदा नहीं मिला। डॉक्टर ने आगे कहा कि उसकी मौत सिर पर गोली लगने की वजह से हुई है। डॉक्टर के मुताबिक हाथ में लगे छर्रे मिसाइल या टैंक के हो सकते हैं। डॉ. चेन कुगेल इजराइल के राष्ट्रीय फोरेंसिक संस्थान के निदेशक भी हैं।

828वीं ब्रिगेड ने किया ढेर

बुधवार को इजरायल की 828वीं ब्रिगेड के जवान राफा से गुजर रहे थे। तभी उनकी नजर तीन बंदूकधारी आतंकियों पर पड़ी। इसके बाद इजरायली सेना ने उनका पीछा किया। आतंकी एक घर से दूसरे घर भाग रहे थे। इजरायली सेना ने गोलीबारी की। इसमें दो आतंकी जख्मी हो गए। सिनवार भागकर एक इमारत में घुस गया। वहीं उसके दो साथियों ने दूसरी इमारत में शरण ली।

ग्रेनेड से सिनवार ने भी किया हमला

इमारत के अंदर आतंकियों के घुसने के बाद सेना ने टैंक से गोलीबारी की। जब सेना अंदर जाने लगी तो उस पर ग्रेनेड से सिनवार ने हमला किया। इसके बाद ड्रोन को इमारत के अंदर भेजा गया। ड्रोन फुटेज में एक शख्स धूल से लथपथ सोफे पर बैठा है। जब ड्रोन नजदीक पहुंचता है तो वह डंडे से उस पर हमला करता है।

बाद में इजरायली सेना गोलीबारी में उस शख्स को मार गिराती है। अगले दिन गुरुवार को घटनास्थल का मुआयना करने पर पता चलता है कि मारा गया शख्स इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन याह्या सिनवार है।

इत्तेफाक से हाथ लगा सिनवार

याह्या सिनवार इजरायली सेना के हत्थे इत्तेफाक से चढ़ गया। दरअसल, इजरायली सैन्य अधिकारियों को सिनवार के वहां होने की कोई खुफिया जानकारी नहीं थी। सिनवार 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था।

यह भी पढ़ें: हमास चीफ सिनवार का आखिरी ड्रोन फुटेज, 48 सेकेंड का वीडियो... और इजरायल ने कर दिया खात्मा

यह भी पढ़ें: अल-हय्या हो सकता है हमास का नया प्रमुख, गाजा को घेरकर कार्रवाई कर रही इजरायली सेना