Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यमन की राष्ट्रपति परिषद ने किया बड़ा उलटफेर, विदेश मंत्री अहमद अवद बिन मुबारक को बनाया गया देश का नया प्रधानमंत्री

अहमद अवद बिन मुबारक को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। माईन अब्दुलमलिक सईद राष्ट्रपति नेतृत्व परिषद के अध्यक्ष के सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। बिन मुबारक सऊदी अरब के करीबी माने जाते हैं। परिषद ने फेरबदल के पीछे का कारण नहीं बताया। बता दें कि यमन 2014 से गृह युद्ध में उलझा हुआ है। जब ईरान समर्थित विद्रोही हूती यमन में काफी प्रभावशाली है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 06 Feb 2024 04:37 AM (IST)
Hero Image
अहमद अवद बिन मुबारक को यमन का नया प्रधानमंत्री बनाया गया।(फोटो सोर्स: जागरण)

एपी, सना। यमन की राष्ट्रपति परिषद ने सोमवार को प्रधानमंत्री माईन अब्दुलमलिक सईद को बर्खास्त कर दिया। परिषद ने विदेश मंत्री अहमद अवद बिन मुबारक को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। इस समय अमेरिका का नेतृत्व वाला सैन्य गठबंधन यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों को निशाना बना रहा है।

परिषद ने फेरबदल की नहीं दी जानकारी

माईन अब्दुलमलिक सईद राष्ट्रपति नेतृत्व परिषद के अध्यक्ष के सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। बिन मुबारक, सऊदी अरब के करीबी माने जाते हैं। परिषद ने फेरबदल के पीछे का कारण नहीं बताया। बता दें कि यमन 2014 से गृह युद्ध में उलझा हुआ है। जब ईरान समर्थित विद्रोही हूती यमन में काफी प्रभावशाली है। सबसे गरीब अरब देश कहे जाने वाले यमन को युद्ध ने तबाह कर दिया है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में हाउती के 36 ठिकानों को बनाया निशाना, ईरान समर्थित आतंकवादियों के खिलाफ जारी है कार्रवाई