Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brazil: बोल्सोनारो के 1,500 समर्थकों को हिरासत में लिया गया, राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने सेना पर उठाए सवाल

Brazil ब्राजील में दंगों के बाद रविवार को करीब 300 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो के करीब 1200 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 10 Jan 2023 09:56 AM (IST)
Hero Image
Brazil: बोल्सोनारो के 1,500 समर्थकों को हिरासत में लिया गया (फोटो रायटर)

ब्रासीलिया, एजेंसी। ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) के सैकड़ों समर्थकों ने रविवार को राजधानी ब्रासीलिया में जमकर उपद्रव मचाया। हालात ये हो गए कि सैकड़ों समर्थक ब्राजील कांग्रेस (संसद भवन), राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट में भी घुस गए। हालांकि, देश में उपद्रव मचाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। बता दें कि ब्रासीलिया दंगों के बाद पूर्व राष्ट्रपति के 1,500 समर्थकों को हिरासत में लिया गया है। जिनमें से 300 को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने लगाए आरोप

दरअसल, राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा ने अक्टूबर के चुनाव में बोल्सोनारो को हराने के बाद 1 जनवरी को पद संभाला था। राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने दंगाइयों पर लोकतंत्र को उखाड़ फेंकने की कोशिश का आरोप लगाया और सवाल किया कि सेना ने अपनी बैरक के बाहर सैन्य तख्तापलट का आह्वान क्यों नहीं किया। राष्ट्रपति ने कहा कि लोग खुलेआम बैरक के बाहर तख्तापलट की मांग कर रहे थे और कुछ भी नहीं किया गया। किसी जनरल ने यह कहने के लिए उंगली नहीं उठाई कि वे ऐसा नहीं कर सकते।

ब्राजील जाने की योजना बना रहे पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो

बता दें कि ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को सोमवार को पेट में दर्द के बाद फ्लोरिडा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीएनएन ब्रासील वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बोल्सोनारो ने कहा कि उन्होंने जनवरी के अंत तक अमेरिका में रहने की योजना बनाई थी, लेकिन अब उनके डॉक्टरों को दिखाने के लिए जल्द ही ब्राजील वापस जाने की योजना है। बोल्सोनारो ने कहा मैं वापस जाना चाहता हूं, क्योंकि ब्राजील में डॉक्टर उनके आंत की समस्या के बारे में पहले से ही जानते हैं।

गुस्साई भीड़ ने ब्राजील में की तोड़फोड़

बता दें कि 1980 के दशक में ब्राजील में लोकतंत्र की वापसी के बाद से बीते रविवार को गुस्साई भीड़ ने कांग्रेस, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति कार्यालयों में तोड़फोड़ की। उन्होंने यहां की खिड़कियों, फर्नीचर और कलाकृति को तोड़ दिया। वहीं, ब्राजील की राजधानी में आदेश बहाल करते हुए पुलिस के समर्थन से ब्राजील के सैनिकों ने सोमवार को सेना मुख्यालय के सामने दो महीने पुराने शिविर को ध्वस्त कर दिया, जहां बोल्सोनारो के समर्थक चुनाव हार के बाद से विरोध कर रहे हैं।

अमेरिकी सरकार ने बोल्सनारो की वीजा स्थिति को लेकर साधी चुप्पी

वहीं, अमेरिकी सरकार ने बोल्सनारो की वर्तमान वीजा स्थिति पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि विदेशी अधिकारियों के लिए वीजा पर प्रवेश करने वाले व्यक्ति को 30 दिनों के भीतर देश छोड़ देना चाहिए, अगर वे आधिकारिक व्यवसाय में नहीं हैं तो आव्रजन स्थिति में बदलाव के लिए आवेदन करना चाहिए।

रविवार को 300 लोगों को किया गया था गिरफ्तार

बता दें कि रविवार को करीब 300 लोगों की गिरफ्तारी के बाद अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को शिविर के करीब 1,200 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था। राष्ट्रपति भवन, सुप्रीम कोर्ट और कांग्रेस पर धावा बोलने से पहले रविवार को बोल्सनारो के समर्थकों ने उस पड़ाव से प्रस्थान किया।

Brazil: पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो समर्थकों का संसद व अन्य कार्यालयों पर धावा, 10 बिंदुओं में जाने पूरी घटना

पेट में दर्द के बाद ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो अमेरिकी अस्पताल में भर्ती, पत्नी ने की पुष्टि