Move to Jagran APP

Somalia: सोमालिया की सेना और अल-शबाब के बीच संघर्ष में 17 की मौत, 12 लड़ाके भी मारे गए

सैन्य अधिकारी ने बताया कस्बे के किनारे पर घंटों तक भयंकर लड़ाई चलती रही। मुझे पता है कि हमने अब तक कई सैनिकों को खो दिया है लेकिन मेरे पास कोई सटीक आंकड़ा नहीं है। हमने अल-शबाब को खदेड़ दिया और अब हम जंगल में उनका पीछा कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Tue, 30 May 2023 04:13 PM (IST)
Hero Image
फिलहाल स्‍थि‍ति सामान्‍य है और सरकार के न‍ियंत्रण में है।

मोगादिशु, रायटर्स। आतंकवादी समूह अल-शबाब ने मोगादिशु के मसागावा में सोमाल‍ियाई सेना के बेस कैंप हमला कर द‍िया। इस हमले में कम से कम 17 लोगों की जान चली गई। स्‍थानीय न‍िवासी हुसैन नूर ने रायटर्स को फोन पर हुई बातचीत में ये जानकारी दी। उधर, मसागावा में एक सैन्य अधिकारी कैप्टन अब्दुल्लाही मोहम्मद ने हमले की पुष्टि की और कहा कि अल शबाब के 12 लड़ाके मारे गए, लेकिन उन्हें नहीं पता कि कितने सैनिक मारे गए। फिलहाल स्‍थि‍ति सामान्‍य है और सरकार के न‍ियंत्रण में है।

सोमाल‍िया आर्मी ने अल-शबाब को जंगल में खदेड़ा

सैन्य अधिकारी कैप्टन अब्दुल्लाही मोहम्मद ने रायटर्स को बताया, "कस्बे के किनारे पर घंटों तक भयंकर लड़ाई चलती रही। मुझे पता है कि हमने अब तक अपने कई सैनिकों को खो दिया है, लेकिन मेरे पास कोई सटीक आंकड़ा नहीं है। हमने अल-शबाब को खदेड़ दिया और अब हम जंगल में उनका पीछा कर रहे हैं।" सोमाल‍िया नेशनल आर्मी ने ट्वि‍टर पर कहा क‍ि उन्‍होंने अल-शबाब को खदेड़ द‍िया और उनके लड़ाकों को भी मार ग‍िराया है, लेकिन क‍ितने मारे गए हैं, ये अभी नहीं कह सकते।

Russia: रूस की राजधानी में मॉस्को में ड्रोन से हमला, कई इमारतों को पहुंचा नुकसान; सुरक्षित निकाले गए लोग

17 सालों से हमले कर रहा है अल-शबाब

बता दें क‍ि अल कायदा से जुड़ा अल-शबाब 2006 से सोमालिया की केंद्र सरकार को गिराने और इस्लामी शरिया कानून की सख्त व्याख्या के आधार पर अपना शासन स्थापित करने के लिए लड़ रहा है। अल-शबाब होटलों, सैन्य ठिकानों और सरकारी प्रतिष्ठानों पर कई हमले किए हैं। अल-शबाब ने एक बयान में कहा कि उसने इरीट्रिया में ट्रेन‍िंग से लौटे लोगों को टारगेट कर हमले में 73 सैनिकों को मार डाला था।

एक नामी होटल में हमले में गई थी 12 लोगों की जान

इससे पहले अल-शबाब ने राजधानी मोगादिशु में एक नामी होटल में हमला कर द‍िया था। सशस्त्र हमलावरों ने कार बम विस्फोट के जरिए इस हमले को अंजाम दिया था। इसे हमले में करीब 12 लोगों की मौत हुई थी। कई गंभीर रुप से जख्मी भी हुए थे।