Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Nepal: नेपाल में भूकंप ने बरपाया कहर, 69 लोगों की मौत; दर्जनों घायल

नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप से 69 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। भूकंप का झटका महसूस होते ही काठमांडू में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। झटके दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए। रात 11.32 बजे (स्थानीय समय 11.47 बजे) आए भूकंप का केंद्र जाजरकोट जिले के लामिडांडा क्षेत्र में था।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 04 Nov 2023 05:24 AM (IST)
Hero Image
नेपाल में भूकंप से 69 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए

रॉयटर्स, काठमांडू। नेपाल में भूकंप ने जमकर कहर बरपाया शुक्रवार को यहां 6.4 तीव्रता के भूकंप के बाद कम से कम 69 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि जाजरकोट समेत कई क्षेत्रों में घर ढह गए और इमारतों में दरार आ गई हैं।

स्थानीय अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने कहा कि हम जाजरकोट में भूकंप के केंद्र पर कोई संपर्क स्थापित नहीं कर पाए हैं। जाजरकोट जिले के अधिकारी सुरेश सुनार ने रॉयटर्स को फोन पर बताया कि कम से कम 20 लोगों को घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया।

लोग अपने घरों से बाहर निकल आए

झटके दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए। रात 11.32 बजे (स्थानीय समय 11.47 बजे) आए भूकंप का केंद्र जाजरकोट जिले के लामिडांडा क्षेत्र में था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। जाजरकोट, काठमांडू से लगभग 500 किलोमीटर पश्चिम में है। भूकंप का झटका महसूस होते ही काठमांडू में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

बहुमंजिला ईंट के मकान टूटे

पड़ोसी रुकुम पश्चिम जिले के एक पुलिस अधिकारी नामराज भट्टाराई ने रॉयटर्स को बताया कि हमने रिपोर्ट की पुष्टि की है कि आथबिस्कोट गांव में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई है और भी मौतों की खबरें हैं। अधिकारी ने कहा कि हालांकि इसकी पुष्टि नहीं कर सकते। रॉयटर्स के मुताबिक, जाजरकोट में मीडिया फुटेज में बहुमंजिला ईंट के मकानों के टूटे हुए हिस्से दिखाई दे रहे हैं। निवासियों ने बताया कि झटके पड़ोसी जिलों और काठमांडू तक महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें- नेपाल में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 6.4 मापी गई तीव्रता

दिल्ली-नोएडा में महसूस किए गए झटके

भूकंप दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी महसूस किया गया, जिससे ऊंची इमारतों में रहने वाले कई लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। नोएडा सेक्टर 76 में एक ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के निवासी प्रत्यूष सिंह ने कहा, झटके वास्तव में बहुत तेज महसूस हुए। यह एक डरावना अहसास था। लोगों ने झटके के कारण पंखे और झूमर जैसी वस्तुओं के हिलने के वीडियो क्लिप भी इंटरनेट मीडिया पर साझा किए।

कुछ लोग घरों से बाहर निकलते समय अपनी पालतू बिल्लियों और कुत्तों को भी अपने साथ ले गए। नोएडा के एक ऊंचे अपार्टमेंट में रहने वाले रूपेश उपाध्याय ने कहा, पहले मैंने सोचा कि झटके किसी गुजरते वाहन के कारण थे। लेकिन जल्द ही छत का पंखा हिलता हुआ देखा। यह कुछ देर तक चलता रहा।