Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

South Africa: जोहान्सबर्ग की एक बस्ती में गैस रिसाव से 16 की मौत, राहत एवं बचाव अभियान जारी

दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े शहर जोहान्सबर्ग की एक बस्ती में बुधवार को संदिग्ध गैस रिसाव की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी रायटर ने दक्षिण अफ्रीका के सरकारी स्वामित्व वाले ब्रॉडकास्टर एसएबीसी के हवाले से 24 लोगों के मरने की शुरुआती सूचना दी थी। हालांकि प्रांतीय सरकार ने मरने वालों का आंकड़ा कम करके 16 बताया है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 06 Jul 2023 04:27 AM (IST)
Hero Image
जोहान्सबर्ग में गैस रिसाव से 26 की मौत (फोटो: रायटर)

जोहान्सबर्ग, रायटर। दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े शहर जोहान्सबर्ग की एक बस्ती में बुधवार को संदिग्ध गैस रिसाव की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, संदिग्ध गैस रिसाव का मामला जोहान्सबर्ग के बोक्सबर्ग उपनगर के पास स्थित एक अनौपचारिक बस्ती का है, जहां पर 16 लोगों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी रायटर ने दक्षिण अफ्रीका के सरकारी स्वामित्व वाले ब्रॉडकास्टर एसएबीसी के हवाले से 24 लोगों के मरने की शुरुआती सूचना दी थी। हालांकि, प्रांतीय सरकार ने मरने वालों का आंकड़ा कम करके 16 बताया है।

क्या है पूरा मामला?

आपातकालीन सेवा प्रवक्ता विलियम नटलडी ने बताया था कि रिसाव एंजेलो स्क्वैटर कैंप के एक यार्ड में एक सिलेंडर से हुआ। फिलहाल मरने वालों की संख्या की पुनर्गणना की गई और आंकड़ों को कम कर दिया। 

— ANI (@ANI) July 5, 2023

राहत एवं बचाव अभियान

विलियम नटलडी ने दक्षिण अफ्रीका के सरकारी स्वामित्व वाले ब्रॉडकास्टर एसएबीसी को गैस रिसाव की जानकारी दी। साथ ही बताया कि राहत एवं बचाव अभियान जारी है। उन्होंने कहा कि मृतकों में अवैध खननकर्ता शामिल हैं या नहीं? अभी तक इसका खुलासा नहीं हो पाया है।