Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mexico City: दक्षिणी मेक्सिको के एक हिंसक शहर में 3 पत्रकारों और 2 रिश्तेदारों का हुआ अपहरण

मेक्सिको में हिंसाग्रस्त राज्य में हथियारबंद लोगों द्वारा तीन पत्रकारों और उनके दो रिश्तेदारों का अपहरण कर लिया गया है। इसकी जानकारी अभियोजकों ने गुरुवार को दी। प्रेस समूहों का कहना है कि यह युद्ध क्षेत्र के बाहर पत्रकारों के लिए दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है। रविवार को एक पत्रकार का उसकी पत्नी और वयस्क बेटे के साथ अपहरण कर लिया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 24 Nov 2023 10:38 AM (IST)
Hero Image
दक्षिणी मेक्सिको के एक हिंसक शहर में 3 पत्रकारों और 2 रिश्तेदारों का हुआ अपहरण

एपी, मेक्सिको सिटी। मेक्सिको में हिंसाग्रस्त राज्य में हथियारबंद लोगों द्वारा तीन पत्रकारों और उनके दो रिश्तेदारों का अपहरण कर लिया गया है। इसकी जानकारी अभियोजकों ने गुरुवार को दी। प्रेस समूहों का कहना है कि यह युद्ध क्षेत्र के बाहर पत्रकारों के लिए दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है।

दक्षिणी गुएरेरो राज्य में अभियोजक कार्यालय ने कहा कि सभी 5 लोगों का रविवार और बुधवार के बीच टैक्सको में अपहरण कर लिया गया, जो एक औपनिवेशिक शहर है जहां पर्यटक अक्सर आते रहते हैं। रविवार को एक पत्रकार को उसकी पत्नी और वयस्क बेटे के साथ अपहरण कर लिया गया था और बुधवार को पत्रकारों की एक पति-पत्नी टीम का अपहरण कर लिया गया था।

पास के शहर चिलपेंसिंगो में ऑनलाइन समाचार साइट द आफ्टरनून क्रॉनिकल ने कहा कि टैक्सको में उसके रिपोर्टर मार्को एंटोनियो टोलेडो को इस साल की शुरुआत में एक ड्रग कार्टेल से धमकी मिली थी, जिसने उन्हें एक कहानी प्रकाशित न करने का आदेश दिया था।

टोलेडो ने हाल ही में स्थानीय भ्रष्टाचार के एक मामले पर भी रिपोर्ट दी थी।

समाचार साइट ने अधिकारियों से टोलेडो को खोजने का आह्वान किया और कहा कि इस क्षेत्र को "ड्रग कार्टेल द्वारा खामोश कर दिया गया है।"

नई साइट ने बताया, इससे पहले, अन्य पत्रकारों को ड्रग कार्टेल द्वारा अपहरण कर लिया गया है ... और खुद को बचाने के लिए उन्होंने खुद को राज्य के अन्य हिस्सों और अन्य राज्यों में निर्वासित कर लिया है।

प्रेस स्वतंत्रता समूह आर्टिकल 19 ने कहा कि टोलेडो, उनकी पत्नी और बेटे को रविवार को कम से कम पांच हथियारबंद व्यक्तियों ने उनके घर से खींच लिया था। उसके बाद से उनका कुछ पता नहीं चला।

समूह ने कहा कि अपहृत पत्रकार जोड़े की पहचान सिल्विया नायसा अर्से और अल्बर्टो सान्चेज़ के रूप में की गई है। उन्होंने एक अन्य ऑनलाइन समाचार साइट, RedSiete के लिए काम किया। उस आउटलेट ने अभी तक अपहरणों की सूचना नहीं दी है।

टैक्सको लंबे समय से अपनी चांदी की कारीगरी, औपनिवेशिक वास्तुकला और रंगीन ईस्टर सप्ताह समारोहों के लिए जाना जाता है। लेकिन हाल के वर्षों में, शहर स्थानीय व्यवसायों से संरक्षण राशि वसूलने के आकर्षक व्यापार पर लड़ने वाले ड्रग गिरोहों के बीच युद्ध का मैदान बन गया है।

हिंसक ला फैमिलिया मिचोआकाना कार्टेल और ट्लाकोस गिरोह कथित तौर पर मेक्सिको सिटी से लगभग 110 मील (180 किलोमीटर) दक्षिण में टैक्सको में मैदानी लड़ाई में सक्रिय हैं।

यह 2012 की शुरुआत में एक दिन के बाद से मेक्सिको में पत्रकारों पर सबसे बड़े सामूहिक हमलों में से एक है, जब खाड़ी तट के शहर वेराक्रूज़ में एक नहर में तीन समाचार फोटोग्राफरों के शव प्लास्टिक की थैलियों में फेंके हुए पाए गए थे।

वहीं, इससे पहले जून 2011 में एक हफ्ते में इसी शहर में तीन पत्रकार मारे गए थे या लापता हो गए थे। इन हत्याओं का आरोप एक समय के शक्तिशाली ज़ेटास ड्रग कार्टेल पर लगाया गया था।

पिछले हफ्ते, मैक्सिकन सीमावर्ती शहर स्यूदाद जुआरेज़ में एक अखबार के फोटोग्राफर को उसकी कार में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उनकी मौत 2023 में अब तक मेक्सिको में किसी पत्रकार की हत्या की पांचवीं घटना थी।

अकेले पिछले पाँच वर्षों में, पत्रकारों की सुरक्षा समिति ने मेक्सिको में कम से कम 54 पत्रकारों की हत्याओं का दस्तावेजीकरण किया।

यह भी पढ़ें- China Pneumonia: चीन में फिर से फैल रही नई बीमारी, WHO हुआ सख्त; दिए हर जानकारी साझा करने के निर्देश

यह भी पढ़ें- India-Afghanistan: भारत और अफगानिस्तान के रिश्तों में दरार, दिल्ली से दूतावास ने समेटा बोरिया-बिस्तर; ये है वजह