Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुर्तगाल में सेलेब्रिटी बना 30 साल का कुत्ता, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

बॉबी एक 30 वर्षीय कुत्ता जिसने अपने शुरुआती दिनों में मौत को धोखा दिया था दुनिया का सबसे पुराना कुत्ता घोषित किए जाने के बाद मध्य पुर्तगाल में एक सेलिब्रिटी बन गया है। उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 14 Feb 2023 06:24 AM (IST)
Hero Image
विश्व का सबसे उम्रदराज कुत्ता पुर्तगाल में बना सेलिब्रिटी

लीरिया, एजेंसी। मध्य पुर्तगाल में एक 30 साल का कुत्ता बॉबी सेलिब्रिटी बन गया है। उसे दुनिया का सबसे पुराना कुत्ता घोषित किया गया है। उसने अपने शुरुआती दिनों में मौत को भी मात दी थी।

गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

बॉबी को एक फरवरी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे पुराने कुत्ते के रूप में मान्यता दी गई थी। उसने एक ऑस्ट्रेलियाई कुत्ते ब्लूई द्वारा बनाए गए लगभग एक सदी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसकी 1939 में 29 साल और पांच महीने की उम्र में मौत हो गई थी।

11 मई 1992 को हुआ जन्म

बॉबी जिस नस्ल का कुत्ता है, उसकी सामान्य जीवन प्रत्याशा 12 से 14 वर्ष के बीच है।  ऐसे में बॉबी का अभी तक जीवित रहना आश्चर्य माना जा रहा है। बॉबी का जन्म 11 मई, 1992 को तीन अन्य पिल्लों के साथ मध्य पुर्तगाल के छोटे से गांव कोंक्विरोस में कोस्टा परिवार के स्वामित्व वाले लकड़ी के भंडारण शेड में हुआ था।

बॉबी के बचने की कहानी

लियोनेल कोस्ट, जो उस समय आठ साल के थे, ने बताया कि परिवार के पास बहुत सारे जानवर थे, इसलिए उनके पिता ने यह फैसला लिया कि वे नवजात पिल्लों को नहीं रख सकते। उन्होंने अगले दिन पिल्लों को शेड से लेते गए, जबकि एक पिल्ला शेड में ही बचा रह गया। मदर डॉग जीरा उस समय बाहर थी।

लियोनेल और उसकी बहन का दिल टूट गया था कि पिल्लों को मारा जा रहा था, लेकिन फिर उन्होंने देखा कि जीरा शेड में प्रतिदिन आती रहती है। इसलिए उन्होंने जीवित पिल्ले की खोज की। उन्होंने उसके अस्तित्व को तब तक गुप्त रखने का फैसला किया, जब तक कि वह अपनी आंखें नहीं खोल सकता।

लियोनेल ने एएफपी को बताया, "हम जानते थे कि वे उसके साथ कुछ नहीं करेंगे और बॉबी हमारे साथ रहेगा। इसलिए हमने राज रखा। हालांकि, बाद में हमें दंडित किया गया।

लियोनेल बॉबी की लंबी उम्र का श्रेय ग्रामीण जीवन की शांति और उसके मानव आहार को देते हैं, जिसमें बहुत सारा मांस और मछली शामिल है। उन्होंने बताया हैं कि बॉबी ने हमेशा वही खाया है, जो हम खाते हैं। उसे कभी भी जंजीर से नहीं बांधा गया या पट्टे पर नहीं रखा गया। वह गांव के चारों ओर जंगल में घूमता था। आज चलना मुश्किल हो गया है।  इसलिए वह ज्यादातर समय बिल्लियों के साथ आंगन में घूमने या खाने के बाद झपकी लेने में बिताता है।

कोस्टा के कई कुत्तों ने लंबा जीवन जिया है। बॉबी की मां जीरा 18 साल तक जीवित रहीं और एक अन्य कुत्ता 22 साल तक जीवित रहा।

ये भी पढ़ें:

China Super Cow: एक लाख लीटर दूध देगी ‘सुपर काऊ’, वैज्ञानिकों ने दूध की क्वालिटी और गाय की सेहत पर जताई चिंता

Fact Check: कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के खिलाफ नारा लगाती मुस्लिम महिला BJP नेता निघत अब्बास हैं