Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghanistan: काबुल में तालिबान विदेश मंत्रालय के बाहर आत्मघाती हमले में 5 की मौत, कई घायल

काबुल में बुधवार को तालिबान विदेश मंत्रालय के बाहर आत्मघाती हमला (suicide attack) हुआ जिससे अफगानिस्तान हिल गया। इस हमले में पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हुए हैं। इस हमले की जानकारी बुधवार को अधिकारियों ने दी है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 12 Jan 2023 09:43 AM (IST)
Hero Image
काबुल में तालिबान विदेश मंत्रालय के बाहर आत्मघाती हमले में 5 की मौत

काबुल (अफगानिस्तान), एजेंसी। काबुल में बुधवार को तालिबान विदेश मंत्रालय के बाहर आत्मघाती हमला  (suicide attack) हुआ जिससे अफगानिस्तान हिल गया। इस हमले में पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हुए हैं। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी है।

काबुल पुलिस प्रमुख खालिद जादरान ने कहा कि अफगान विदेश मंत्रालय के बाहर सड़क पर एक विस्फोट हुआ जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए हैं।

जादरान ने कहा, इस्लामिक अमीरात मुसलमानों पर इस तरह के लक्ष्यहीन और कायरतापूर्ण हमले की निंदा करता है। अपराधियों को ढूंढा जाएगा और उन्हें दंडित किया जाएगा।

40 से अधिक घायलों को काबुल में आपातकालीन एनजीओ, एक मानवतावादी संगठन द्वारा चलाए जा रहे एक शल्य चिकित्सा केंद्र में लाया गया था। अफगानिस्तान में इमरजेंसी के निदेशक स्टीफानो सोजा ने कहा कि जैसे-जैसे स्थिति सामने आ रही है हताहतों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या अभी भी लगातार बढ़ रही है। यह 2023 में पहली सामूहिक दुर्घटना है, लेकिन निश्चित रूप से 2022 की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक लोग घायल हुए हैं। हमने रसोई और कैंटीन में भी बिस्तर लगा दिए हैं।

हमले की जिम्मेदारी को लेकर अभी तक कोई दावा नहीं किया गया है। लेकिन इस्लामिक स्टेट समूह के क्षेत्रीय सहयोगी - खुरासान प्रांत में इस्लामिक स्टेट के रूप में जाना जाता है - ने 2021 में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से अपने हमले बढ़ा दिए हैं। लक्ष्य में तालिबान के गश्ती दल और देश के शिया अल्पसंख्यक के सदस्य शामिल हैं।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान द्वारा संचालित प्रशासन को आईएस आतंकवादियों द्वारा उग्रवाद का सामना करना पड़ा है, जिन्होंने रूसी और पाकिस्तानी दूतावासों और चीनी व्यापारियों के लिए एक होटल सहित कुछ साइटों पर विदेशियों को निशाना बनाया है।

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, जो मंत्रालय के पास रहते हैं, ने विस्फोट की निंदा करते हुए इसे आतंकवाद का कार्य, मानवता के खिलाफ अपराध और सभी मानवीय और इस्लामी मूल्यों के खिलाफ किया गया कार्य बताया। संयुक्त राष्ट्र ने भी हमले की निंदा की है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि यह बढ़ती असुरक्षा का एक और उदाहरण है जो हमारे लिए बहुत चिंता का विषय है। यह अफगानिस्तान में किसी भी प्रकार की शांति लाने का कोई तरीका नहीं है।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNAMA) ने एक बयान में प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा कि अफगानिस्तान में स्थायी शांति लाने के लिए हिंसा किसी भी समाधान का हिस्सा नहीं है।

UNAMA ने ट्वीट किया, UNAMA काबुल में विदेश मंत्रालय के बाहर आज हुए हमले की निंदा करता है। नागरिकों सहित कई लोगों के हताहत होने की खबर है। बढ़ती असुरक्षा गंभीर चिंता का विषय है। #अफगानिस्तान में स्थायी शांति लाने के लिए हिंसा किसी समाधान का हिस्सा नहीं है। प्रभावित परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं।

2023 की शुरुआत के बाद से अफगानिस्तान में कई विस्फोटों की सूचना मिली है। इस महीने राजधानी शहर में कई विस्फोटों की सूचना मिली है, जिसमें काबुल सैन्य हवाई अड्डा भी शामिल है।

चूंकि अगस्त 2021 में तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था, इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा से जुड़े सशस्त्र समूहों ने जातीय हजारा, अफगान शिया, सूफियों और अन्य लोगों को निशाना बनाते हुए बम विस्फोट किए और सैकड़ों को मार डाला और घायल कर दिया।