Move to Jagran APP

Operation Dost: 'ऑपरेशन दोस्त' का 7वां विमान पहुंचा सीरिया, 23 टन से अधिक राहत सामग्री की दी गई मदद

7th Operation Dost flight ऑपरेशन दोस्त के तहत भारत का 7वां विमान आज यानी रविवार को सीरिया पहुंचा। वायु सेना के इस विमान में 23 टन से अधिक राहत सामग्री चिकित्सा सहायता और महत्वपूर्ण मेडिकल सुविधाएं है जिसे स्थानीय प्रशासन और पर्यावरण उप मंत्री मुताज डौजी ने प्राप्त किया।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sun, 12 Feb 2023 11:53 AM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2023 12:02 PM (IST)
Operation Dost: 'ऑपरेशन दोस्त' का 7वां विमान पहुंचा सीरिया, 23 टन से अधिक राहत सामग्री की दी गई मदद

दमिश्क (सीरिया), एजेंसी। 7th Operation Dost flight: तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में फंसे लोगों की मदद के लिए भारत हर मुमकिन कोशिश कर रहा है। मुसीबत की घड़ी में भारत की तरफ से ऑपरेशन दोस्त (Operation Dost) अभियान चलाया जा रहा है।

एनडीआरएफ (NDRF) की कई टीमें तुर्किये और सीरिया में राहत बचाव कार्य में जुटी है। भारत की ओर से मेडिकल सुविधाएं भी पहुंचाई जा रही है। इसी बीच ऑपरेशन दोस्त के तहत भारत का 7वां विमान आज यानी रविवार को सीरिया पहुंचा।

23 टन से अधिक राहत सामग्री लेकर पहुंचा सीरिया

वायु सेना के इस विमान में 23 टन से अधिक राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता और महत्वपूर्ण मेडिकल सुविधाएं है, जिसे स्थानीय प्रशासन और पर्यावरण उप मंत्री मुताज डौजी ने प्राप्त किया। विदेश प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, '7वीं ऑपरेशन दोस्त उड़ान 23 टन से अधिक राहत सामग्री के साथ सीरिया पहुंची, जिसमें जेनसेट, सोलर लैंप, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, और आपदा राहत वस्तुएं शामिल हैं।

भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्की के लिए भारत ने ऑपरेशन दोस्त के तहत 11 फरवरी को 7वां विमान गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस से रवाना किया था। वायु सेना के C17 परिवहन विमान से राहत सामग्री और चिकित्सा उपकरण भेजे गए।

30 साल में पहली बार खोला गया आर्मेनिया-तुर्की सीमा द्वार, भूकंप पीड़ितों को पहुंचाई जा रही मानवीय सहायता

सीरिया के बाद तुर्की में पहंचाएंगे मदद

भारतीय वायुसेना के विमान राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता और आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाओं के साथ पहले सीरिया में उतरेंगे और सामग्री को उतारेंगे और फिर तुर्की के लिए रवाना होंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्विटर हैंडल में लिखा, '7वां ऑपरेशन दोस्त विमान सीरिया और तुर्की के लिए रवाना हुआ।

फ्लाइट राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, चिकित्सा उपकरण और उपभोग्य वस्तुएं ले जा रही है।' इसके अलावा भारतीय सेना ने भी ट्वीट किया, IAF C-17 विमान ने राहत सामग्री और आपातकालीन उपकरणों के साथ सीरिया और तुर्की के लिए 11 फरवरी उड़ान भरी।'

दोनों देशों के लिए 35 टन से अधिक राहत सामग्री भेजी गई

विदेश मंत्रालय के अनुसार, विमान 35 टन से अधिक राहत सामग्री ले जा रही है, जिसमें से 23 टन से अधिक सीरिया में राहत प्रयासों के लिए और लगभग 12 टन तुर्की के लिए है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, सीरिया के लिए भेजी जा रही सहायता में राहत सामग्री, स्लीपिंग मैट, जेनसेट, सोलर लैंप, तिरपाल, कंबल, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं और आपदा राहत सामग्री शामिल हैं।

वहीं, तुर्की को भेजी जाने वाली सामग्री में आर्मी फील्ड अस्पताल और एनडीआरएफ के लिए टीम की आपूर्ति, ईसीजी जैसे चिकित्सा उपकरण, मरीज की निगरानी, एनेस्थीसिया मशीन, सिरिंज पंप, ग्लूकोमीटर, कंबल और अन्य राहत सामग्री शामिल हैं।

Turkey: विनाशकारी भूकंप के बाद तुर्की में बढ़ी लूटपाट की घटनाएं, 48 लोगों को किया गया गिरफ्तार

28 हजार तक पहुंची मरने वालों की संख्या

6 फरवरी, 2023 को तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप आया। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में मरने वालों की संख्या अब तक 28,192 तक पहुंच गई है। भारत ने इस विनाशकारी भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया को सहायता प्रदान करने के लिए ऑपरेशन दोस्त लॉन्च किया। 'ऑपरेशन दोस्त' के तहत भारत तुर्की और सीरिया को भारी मात्रा में मानवीय सहायता भेज रहा है।

Turkiye Syria Earthquake: तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप से मृतकों की संख्या 28,000 से अधिक, बचाव कार्य जारी

New Zealand Cyclone: न्यूजीलैंड में चक्रवाती तूफान मचा रहा कहर, 4 लोगों की मौत, कई उड़ानें रद्द


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.