Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तुर्किये की राजधानी अंकारा में संसद के पास हुआ बड़ा बम धमाका, सरकार ने आतंकी हमले का किया दावा; दो अधिकारी घायल

तुर्किये की राजधानी अंकारा में 1 सितंबर (रविवार) को संसद भवन के नजदीक एक बड़ा बम विस्फोट हुआ। बता दें कि संसद में आज दिन के अंत में नया सत्र शुरू होने वाला था। तुर्किये की सरकार ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में शामिल दो आतंकवादियों की मौत हो गई और दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Sun, 01 Oct 2023 05:37 PM (IST)
Hero Image
गृह मंत्रालय ने इसे आतंकी हमले का नाम दिया है।

रायटर, अंकारा। तुर्कीये की राजधानी अंकारा में 1 सितंबर (रविवार) को संसद भवन के नजदीक एक बड़ा बम विस्फोट हुआ। यह हमला तब हुआ, जब राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के संबोधन के साथ संसद की कार्यवाही फिर से शुरू होने वाली थी। तुर्किये की सरकार ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में शामिल दो आतंकवादियों की मौत हो गई और दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए।

तुर्किये के आंतरिक मंत्री ने दी जानकारी

तुर्किये के आंतरिक मंत्री ने बताया कि दोनों आतंकवादियों ने इमारत के मुख्य द्वार पर आकर, उस क्षेत्र में विस्फोट किए जहां मंत्री भवन और संसद है। गृह मंत्रालय ने इसे आतंकी हमले का नाम दिया है। मंत्रालय के अनुसार, घटना स्थानीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े नौ बजे की है।

ब्लास्ट में शामिल एक आतंकी ने खुद को उड़ा लिया

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, तुर्किए के आंतरिक मामलों के मंत्री ने कहा कि इस घटना को अंजाम दें वाले दोनों आतंकवादियों में से एक को जवाबी कार्रवाई में मार दिया गया है, जबकि दूसरे ने खुद को उड़ा लिया है।

यह भी पढ़ें- Spain Fire: मर्सिया के नाइट क्लब में लगी भीषण आग, हादसे में नौ लोगों की मौत; कई लापता

धमाके के बाद आसपास मलबा बिखरा पड़ा था

आतंकी एक सार्वजनिक वाहन से वहां पहुंचे थे। तुर्की के एक अधिकारी ने बताया कि हमलावरों ने यह वाहन अंकारा से 260 किमी दक्षिण-पूर्व में काइसेरी में चालक की हत्या कर छीन लिया था। टेलीविजन फुटेज में संसद और सरकारी इमारतों के पास बाम स्क्वायड के अधिकारी जांच करते नजर आ रहे थे। साथ ही धमाके के बाद आसपास मलबा बिखरा पड़ा था। पास स्थित एक वाहन के पास राकेट लांचर भी फुटेज में नजर आ रहा है।

आतंकी हमले की जांच शुरू

न्याय मंत्री यिलमाज टुनक ने कहा कि आतंकी हमले की जांच शुरू कर दी गई है। ये हमले किसी भी तरह से आतंकवाद के खिलाफ तुर्किये की लड़ाई में बाधा नहीं बनेंगे। आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई और अधिक दृढ़ संकल्प के साथ जारी रहेगी। पुलिस ने वहां की घेराबंदी करने के साथ ही सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं। अधिकारियों ने हमले के पीछे किसी विशिष्ट आतंकवादी समूह की पहचान नहीं की है। यह घटना इस्तांबुल में विस्फोट में छह लोगों की मौत और 81 लोगों के घायल होने के लगभग एक साल बाद हुई है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के मियांवाली पेट्रोलिंग पोस्ट पर आतंकी हमला, एक पुलिसकर्मी समेत दो आतंकवादी की मौत