Move to Jagran APP

तालिबान का फरमान, जीवित चीजों की तस्वीरें दिखाने पर बैन; कहा, 'ये इस्लाम के खिलाफ'

एक बार फिर से तालिबान का एक और अजीबोगरीब फरमान सामने आया है। तालिबान ने एक कानून लागू किया है जिसमें मीडिया में जीवित प्राणियों की तस्वीरें दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। गुरुवार को तालिबान के नैतिकता कानूनों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए यह आदेश जारी किया गया। सूचना मंत्रालय के अधिकारियों ने इस फैसले की घोषणा की।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 25 Oct 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
मीडिया में जिंदा चीजों की तस्वीरें दिखाने पर तालिबान ने लगाई रोक (फाइल फोटो)
एपी, इस्लामाबाद। तालिबान ने अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में एक अजीबोगरीब कानून लागू किया है, जिसमें मीडिया में जीवित प्राणियों की तस्वीरें दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। गुरुवार को तालिबान के नैतिकता कानूनों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए यह आदेश जारी किया गया।

सूचना मंत्रालय के अधिकारियों ने इस फैसले की घोषणा की, जिसमें इंसानों और जानवरों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी पर रोक लगाने की बात कही गई है।

खबरों के मुताबिक कानून को धीरे-धीरे पूरे देश में लागू किए जाने की योजना है। अफगानिस्तान की सत्ता अपने हाथ में लेने के बाद से ही तालिबान ने सख्त इस्लामी कानून लागू करना शुरु कर दिया था।

नए कानून की घोषणा पर Ministry for the Propagation of Virtue and the Prevention of Vice (PVPV) के प्रवक्ता सैफुल इस्लाम खैबर ने कहा कि यह कानून पूरे अफगानिस्तान में इसे धीरे-धीरे लागू किया जाएगा।

क्या है ये नया कानून?

उन्होंने कहा कि इस कानून के तहत लोगों को बताया जाएगा कि जीवित चीजों की तस्वीरें इस्लामी कानून के खिलाफ हैं। इसका पालन करने के लिए उन्हें समझाने की कोशिश की जाएगी। हालांकि, खैबर ने जोर देकर कहा कि कानून के कार्यान्वयन में जबरदस्ती का कोई स्थान नहीं होगा और इसे केवल सलाह के रूप में पेश किया जाएगा।

अगस्त में, देश के वाइस और सदाचार मंत्रालय ने सार्वजनिक परिवहन, शेविंग, मीडिया और समारोहों जैसे रोजमर्रा के जीवन के पहलुओं को विनियमित करने वाले कानून प्रकाशित किए, जो अधिकारियों द्वारा इस्लामी कानून या शरिया की व्याख्या को दर्शाते हैं। अनुच्छेद 17 जीवित प्राणियों की छवियों के प्रकाशन पर प्रतिबंध लगाता है।

हेलमंद के अधिकारियों ने कहा कि जीवित प्राणियों की फिल्मांकन और फोटोग्राफी तत्काल बंद कर दी जाएगी। उन्होंने प्रवर्तन या अपवादों के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी।

टेलिविजन, रेडियो और समाचार पत्रों पर भी बैन

पिछले हफ्ते, तालिबान द्वारा संचालित मीडिया ने कानूनों के पालन में तखर, मैदान वरदक और कंधार प्रांतों में जीवित प्राणियों की तस्वीरें दिखाना बंद कर दिया।

बताया जा रहा है कि कुछ निजी चैनलों ने भी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जीवित प्राणियों की तस्वीरें और वीडियो दिखाना बंद कर दिया है।

ईरान और सऊदी अरब सहित कोई भी अन्य मुस्लिम बहुल देश इस तरह के प्रतिबंध नहीं लगाता है। 1990 के दशक के अंत में अपने पिछले शासन के दौरान, तालिबान ने अधिकांश टेलीविजन, रेडियो और समाचार पत्रों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था।

400 पुस्तकों पर भी लगा बैन

गुरुवार को सूचना मंत्रालय ने घोषणा की कि उसने 400 पुस्तकों पर प्रतिबंध लगा दिया है जो इस्लामी और अफगान मूल्यों के साथ टकराव करती हैं। प्रतिबंधित पुस्तकों को दुकानों और प्रकाशन गृहों से एकत्र किया गया है और उनकी जगह कुरान सहित धार्मिक ग्रंथों को रखा गया है।

मंत्रालय के प्रवक्ता खुबैब गोफरान ने एक्स पर लिखा, इस देश के विचार, विश्वास, एकता और संस्कृति को नष्ट करने के लिए दुश्मनों की नापाक योजनाओं के अनुसार लिखी गई कोई भी पुस्तक सूचना और संस्कृति मंत्रालय द्वारा एकत्र की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Pakistan: लाहौर में दुष्कर्म की वारदात के बाद हिंसा भड़की, एक छात्र की मौत; प्रदर्शनकारियों ने कॉलेज में लगा दी आग