Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghan Refugees: भुखमरी का सामना कर रहे पाकिस्तान से निर्वासित अफगान शरणार्थी, जीने के लिए लेना पड़ रहा कर्ज

विश्व खाद्य कार्यक्रम ने एक रिपोर्ट में बताया कि पाकिस्तान से निर्वासित अफगान शरणार्थियों को अब जीने के लिए कर्ज लेना पड़ रहा है। डब्ल्यूएफपी ने कहा कि कुछ शरणार्थी भुखमरी का सामना कर रहे हैं। यह स्थिति तब है जब अफगानिस्तान के तालिबान शरणार्थी एवं प्रत्यावर्तन मंत्रालय ने जापानी राजदूत से सहायता मिलने का संकेत दिया है। जापानी राजदूत ने 10 करोड़ येन की सहायता देने की घोषणा की।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 02 Feb 2024 09:54 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान से निर्वासित अफगान शरणार्थी (फाइल फोटो)

एएनआई, काबुल। विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने एक रिपोर्ट में बताया है कि पाकिस्तान से निर्वासित अफगान शरणार्थियों को अब जीने के लिए कर्ज लेना पड़ रहा है। गुरुवार को जारी वीडियो में डब्ल्यूएफपी ने कहा है कि पांच महीने में पाकिस्तान सरकार ने पांच लाख से ज्यादा अफगान शरणार्थियों को जबरन निर्वासित किया है।

शरणार्थी के समक्ष सुविधाओं का अभाव

एजेंसी ने कहा है कि सुविधाएं या समर्थन के अभाव में निर्वासित शरणार्थी स्वयं को बचाने के संकट का सामना कर रहे हैं। डब्ल्यूएफपी ने कहा है कि कुछ शरणार्थी भुखमरी का सामना कर रहे हैं। यह स्थिति तब है जब अफगानिस्तान के तालिबान शरणार्थी एवं प्रत्यावर्तन मंत्रालय ने जापानी राजदूत से सहायता मिलने का संकेत दिया है। जापानी राजदूत ने 10 करोड़ येन की सहायता देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: Pakistan ने अफगान शरणार्थियों की वापसी की बढ़ाई समय सीमा, कार्यवाहक सूचना मंत्री बोले- वैद्य कानूनी दस्तावेज...

मंत्रालय ने कहा है कि यह कोष शरणस्थल, टेंट, सर्दियों के कपड़े और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दिया जाएगा।

विवाहेतर संबंध के लिए दो लोगों को कोड़े मारने की सजा

अफगानिस्तान में प्राइमरी कोर्ट ने दो व्यक्तियों को विवाहेतर संबंध के लिए 35-35 बार कोड़े मारे जाने और छह महीने जेल की सजा सुनाई है। तालिबान के सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी बयान में यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें सार्वजनिक रूप से कोड़े मारे जाएंगे या नहीं।

यह भी पढ़ें: दो महीनों में तीन लाख से अधिक अफगान प्रवासी ईरान से निर्वासित, शरणार्थी मंत्रालय ने की पुष्टि