Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईरान और पाकिस्तान में अफगान शरणार्थियों का बुरा हाल, जबरन निर्वासन और उत्पीड़न से हुए परेशान; वतन वापस लौटे

ईरान में अफगान शरणार्थियों के साथ उत्पीड़न का मामला सामने आया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार ईरान में अफगान शरणार्थियों ने पुलिस द्वारा गिरफ्तारी और उत्पीड़न को लेकर चिंता जताई है। ईरान में अफगान शरणार्थियों के एक सदस्य ने बताया कि ईरान से अफगान शरणार्थियों को जबरन वापस भेजा जा रहा है और इन दिनों इस प्रक्रिया में तेजी आई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 08 Nov 2023 06:41 AM (IST)
Hero Image
ईरान और पाकिस्तान में अफगान शरणार्थियों का बुरा हाल, जबरन निर्वासन और उत्पीड़न से हुए परेशान (फाइल फोटो)

एएनआई, काबुल। ईरान में अफगान शरणार्थियों के साथ उत्पीड़न का मामला सामने आया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान में अफगान शरणार्थियों ने पुलिस द्वारा गिरफ्तारी और उत्पीड़न को लेकर चिंता जताई है।

इस बीच तालिबान ने पड़ोसी देशों से अफगान शरणार्थियों को वापस न भेजने की अपील की है। बता दें कि पाकिस्तान से अफगान शरणार्थियों के निर्वासन में तेजी आई है और अब ईरान ने भी शरणार्थियों का जबरन निर्वासन शुरू कर दिया है।

शरणार्थियों के अफगानिस्तान लौटने पर व्यक्त की चिंता

एक शरणार्थी ने हाल ही में उत्पीड़न और निर्वासन में वृद्धि का हवाला देते हुए अफगानिस्तान लौटने पर चिंता व्यक्त की। ईरान में अफगान शरणार्थियों के एक सदस्य ने बताया कि ईरान से अफगान शरणार्थियों को जबरन वापस भेजा जा रहा है और इन दिनों इस प्रक्रिया में तेजी आई है।

शरणार्थी प्रतिनिधियों ने की ईरानी सरकार की आलोचना

ईरान में अफगान शरणार्थी प्रतिनिधियों ने समर्थन की कथित कमी के लिए ईरानी सरकार और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आलोचना की है और उनसे अफगान शरणार्थियों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने का आह्वान किया है। ईरान में अफगान शरणार्थियों के प्रतिनिधि ने कहा कि अफगान शरणार्थियों को ईरान से निर्वासित किया जा रहा है। ईरानी लोग और सरकार शरणार्थियों के प्रति बहुत दमनकारी हैं। ईरान सर्दियों से पहले शरणार्थियों को बाहर निकाल देता है, जबकि यह सही नहीं है।

यह भी पढ़ें- 'यूरोपीय संघ का हिस्सा बना रहेगा यूक्रेन', EU की प्रोग्रेस रिपोर्ट से पहले बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की

अफगान शरणार्थियों को जबरन निर्वासित नहीं करें पड़ोसी देश- तालिबान

वहीं, तालिबान ने कहा है कि पड़ोसी देशों को अफगान शरणार्थियों को जबरन निर्वासित नहीं करना चाहिए। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि शरणार्थियों को जबरन निर्वासित न करें और उनके साथ अवैध रूप से व्यवहार न करें। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि ईरान और पाकिस्तान को हमारा संदेश प्रवासियों के प्रति सहिष्णु होना है, न कि दमनकारी होना और उत्पीड़न को रोकना।

174,350 से अधिक शरणार्थी लौटे वापस

टोलो न्यूज के अनुसार, पिछले सप्ताह में 20,000 से अधिक अफगान शरणार्थी ईरान से लौटे हैं। इस बीच, 6,500 से अधिक अफगान नागरिकों ने रविवार को तोरखम सीमा के माध्यम से पाकिस्तान छोड़ दिया है। वापस लौटने वाले अफगानों की संख्या 174,350 से अधिक हो गई है।

यह भी पढ़ें- 'तीन दिन का युद्धविराम बंधकों को सुरक्षित रखने में करेगा मदद', बाइडन और नेतन्याहू के बीच हुई चर्चा; रिपोर्ट में दावा