Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghan Refugees: आठ हजार से अधिक अफगान प्रवासी पाक-ईरान से निर्वासित, शरणार्थी मंत्रालय ने की पुष्टि

पाकिस्तान और ईरान से आठ हजार से अधिक अफगान प्रवासियों को बलपूर्वक निर्वासित कर दिया गया है। पाकिस्तान और ईरान से निर्वासित अफगान नागरिकों की संख्या की पुष्टि तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान के शरणार्थी मंत्रालय और प्रत्यावर्तन मंत्रालय ने की है। मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि 5196 अफगान प्रवासियों को तुर्गंडी और स्पिन बोल्डक में सीमा पार से अफगानिस्तान वापस भेजा गया।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 11:28 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान और ईरान से आठ हजार से अधिक अफगान प्रवासियों को बलपूर्वक निर्वासित कर दिया गया है।

एएनआई, काबुल। पाकिस्तान और ईरान से आठ हजार से अधिक अफगान प्रवासियों को बलपूर्वक निर्वासित कर दिया गया है। पाकिस्तान और ईरान से निर्वासित अफगान नागरिकों की संख्या की पुष्टि तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान के शरणार्थी मंत्रालय और प्रत्यावर्तन मंत्रालय ने की है।

मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि 5,196 अफगान प्रवासियों को तुर्गंडी और स्पिन बोल्डक में सीमा पार से अफगानिस्तान वापस भेजा गया। नांघरहर और कंधार के सीमा प्रबंधन के अधिकारियों ने बताया कि 676 परिवारों कुल 4,606 लोगों के तुर्गंडी क्रॉसिंग और 209 अन्य परिवारों कुल 1190 लोगों को स्पिन बोल्डक के सीमा पार से लौटा दिया गया।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के सर्वोच्च विज्ञानी पुरस्कार से दो भारतवंशी सम्मानित, बाइडेन बोले- उत्कृष्ट शब्द छोटा, सभी असाधारण हैं

वहीं सोमवार को 3310 अफगान प्रवासियों को ईरान से प्रत्यर्पित किया गया। कुछ समय पहले पाकिस्तान और ईरान ने बिना वैध दस्तावेजों के प्रवेश करने वाले अफगान नागरिकों को देश से निकालने की घोषणा की थी। इस बयान की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा की गई थी। इसके बावजूद पाकिस्तान और ईरान से अफगान प्रवासियों को लगातार वापस भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: 'हमास आतंकी नहीं, बल्कि मुजाहिदीन है' इजरायल-हमास युद्ध के बीच तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन का बयान