Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghanistan Refugees: ईरान से बड़े पैमाने पर लौट रहे शरणार्थी, करीब 2 हजार प्रवासी पहुंचे अफगानिस्तान

तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान के प्रवासी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि करीब 2000 अफगान प्रवासी स्वेच्छा या फिर जबरन ईरान से वापस लौट आए हैं। अफगानिस्तान के समाचार एजेंसी खामा प्रेस के मुताबिक मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 1957 अफगान प्रवासी इस्लाम काला सीमा पार (Islam Qala Border Crossing) से ईरान से अफगानिस्तान लौट आए हैं ।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 25 Nov 2023 05:52 AM (IST)
Hero Image
ईरान से 1900 से अधिक अफगान प्रवासी वापस लौट आए हैं।

एएनआई, काबुल। अफगानिस्तान में तालिबानी शासन के आने के बाद से ही भारी संख्या में लोग देश छोड़ कर अन्य देशों में शरण लिए हुए हैं। वहीं, तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान के प्रवासी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि करीब 2,000 अफगान प्रवासी स्वेच्छा या फिर जबरन ईरान से वापस लौट आए हैं। अफगानिस्तान के समाचार एजेंसी खामा प्रेस के मुताबिक, मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 1,957 अफगान प्रवासी इस्लाम काला सीमा पार (Islam Qala Border Crossing) से ईरान से अफगानिस्तान लौट आए हैं ।

एक हजार से अधिक लोगों ने स्वेच्छा से की वापसी

खामा प्रेस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 24 परिवार, जिनमें 91 लोग शामिल थे, को जबरन वापस भेजा गया। वहीं, 23 परिवार, जिनमें 87 लोग शामिल हैं, स्वेच्छा से ही ईरान से वापस अफगानिस्तान लौट आए हैं। इसके अलावा, 734 लोगों को अनैच्छिक रूप से स्वदेश वापस भेजा गया है। वहीं, अन्य 1,045 लोगों ने स्वेच्छा से अफगानिस्तान लौटने का विकल्प चुना है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: UN ने पाकिस्तान से निर्वासित हो रही महिलाओं और बच्चों को लेकर जताई चिंता, परिवारों की सुरक्षा का किया आह्वान

2,000 अफगान प्रवासी लौटे स्वदेश

तालिबान के नेतृत्व वाले प्रवासी मामलों के मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान, ईरान और तुर्किये से हाल ही के दिनों में अफगान नागरिकों के निर्वासन में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है और 2,000 अफगान प्रवासी वापस अफगानिस्तान लौट आए हैं। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो माह में ईरान से लौटे 120,000 अफगान शरणार्थियों में से 90 प्रतिशत को कथित तौर पर जबरन निर्वासित किया गया था।

यह भी पढ़ेंः Afghan Refugees: आठ हजार से अधिक अफगान प्रवासी पाक-ईरान से निर्वासित, शरणार्थी मंत्रालय ने की पुष्टि