Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Afghanistan: भूकंप के झटकों से दहला अफगानिस्तान, 320 लोगों की मौत; जमींदोज हुए कई मकान

Earthquake in Afghanistan अफगानिस्तान शनिवार को 6.3 तीव्रता के दो भूकंप के झटकों से दहल उठा। इसमें 320 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए। अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन टीम के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने कहा कि भूकंप की चपेट में आकर कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। इसका केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 07 Oct 2023 10:10 PM (IST)
Hero Image
Earthquake in Afghanistan: भूकंप के झटकों से दहला अफगानिस्तान, 320 लोगों की मौत; जमींदोज हुए मकान (फोटो एएफपी)

एपी, काबुल। अफगानिस्तान शनिवार को 6.3 तीव्रता के दो भूकंप के झटकों से दहल उठा। इसमें 320 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए।

अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन टीम के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने कहा कि भूकंप की चपेट में आकर कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। इसका केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था।

320 लोगों की मौत

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि अफगानिस्तान में आए भूकंप से अबतक 320 लोगों की मौत हो गई है।

लोगों का दावा- भूकंप के पांच झटके किए महसूस

वहीं, हेरात निवासी अब्दुल शकोर समदी ने कहा कि दोपहर के आसपास भूकंप के कम से कम पांच झटके महसूस किए गए। समदी ने कहा कि सभी अपने घरों से बाहर आ गए। घर, कार्यालय और दुकानें सभी खाली हैं। उन्होंने कहा कि और तेज भूकंप आने की आशंका है। मैं और मेरा परिवार अपने घर के अंदर थे, मुझे भूकंप महसूस हुआ। वे घर लौटने से डर रहे हैं।

घरों और कार्यालयों के बाहर निकले लोग

इंटरनेट मीडिया पर वीडियो में हेरात शहर में सैकड़ों लोग घरों और कार्यालयों के बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं। हेरात प्रांत की सीमा ईरान से लगती है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फराह और बदघिस प्रांतों में भी झटके महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें- Israel Attack Live: हमास के रॉकेट हमले में 40 की मौत, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में मारे गए 198 फलस्तीनी नागरिक

2022 में पूर्वी अफगानिस्तान में आया था भीषण भूकंप

गौरतलब है कि जून 2022 में पूर्वी अफगानिस्तान में एक शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें कई घर क्षतिग्रस्त हुए थे। यह भूकंप अफगानिस्तान में दो दशकों में सबसे घातक था, जिसमें कम से कम 1,000 लोग मारे गए और लगभग 1,500 लोग घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें- Israel-Palestine conflict: क्या है इजरायल-फलस्तीन विवाद, आखिर हमास क्यों दागता रहता है रॉकेट?