Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghanistan: इस्लामिक स्टेट-खुरासान की तालिबान को खुली चुनौती, दयाकुंडी प्रांत में किया आतंकी हमला; 14 की मौत

Afghanistan Terror Attack कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस के सहयोगी इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने अफगानिस्तान में एक बड़े हमले को अंजाम दिया है। तालिबान प्रशासन के अनुसार अज्ञात हथियारबंद आतंकियों के हमले में चौदह नागरिक मारे गए वहीं छह घायल हो गए। दयाकुंडी प्रांत में अधिकांश लोग शिया मुसलमान हैं। बता दें कि इस्लामिक स्टेट-खुरासान तालिबान को अपना दुश्मन मानता है।

By Sachin Pandey Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 13 Sep 2024 05:33 PM (IST)
Hero Image
हमले में चौदह लोग मारे गए और छह अन्य घायल हो गए। (File Photo)

रॉयटर्स, काबुल। अफगानिस्तान में गुरुवार को आतंकी हमला हुआ है। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने ली है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने तालिबान प्रशासन के हवाले से बताया कि मध्य अफगानिस्तान में अज्ञात हथियारबंद व्यक्तियों द्वारा किए गए हमले में चौदह लोग मारे गए और छह अन्य घायल हो गए।

एजेंसी के अनुसार इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने दयाकुंडी प्रांत में हुए हमले की जिम्मेदारी ली है, लेकिन उसने कोई सबूत नहीं दिया है। उस क्षेत्र में अधिकांश लोग शिया मुसलमान हैं और इसे सबसे सुरक्षित प्रांतों में से एक माना जाता था।

तालिबान ने हमले पर जताया दुख

हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में कहा, 'हम इस घटना के निर्दोष पीड़ितों के साथ अपना गहरा दुख साझा करते हैं, हम इस कृत्य के भ्रष्ट अपराधियों की तलाश करने और उन्हें न्याय के कटघरे में लाने के लिए भी गंभीर प्रयास कर रहे हैं।'

तालिबान के खिलाफ विद्रोह 

रॉयटर्स के अनुसार इस्लामिक स्टेट-खुरासान, मध्य पूर्व स्थित इस्लामिक स्टेट का एक स्थानीय सहयोगी, तालिबान के खिलाफ विद्रोह कर रहा है, जिसे वे अपना दुश्मन मानते हैं। तालिबान अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने समूह को काफी हद तक कुचल दिया है। हालांकि, समूह की ओर से अभी भी अफगानिस्तान में हमले जारी हैं।